LIC का शानदार नया पेंशन प्लान: LIC दे रहा है पेंशन प्लान, रोजाना 72 रुपये निवेश कर पा सकते हैं 25,000 पेंशन

Samachar Jagat | Saturday, 19 Aug 2023 11:08:45 AM
LIC great new Pension Plan: LIC is giving pension plan, you can get 25,000 pension by investing Rs 72 daily

पेंशन प्लान: रिटायरमेंट के बाद जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए पेंशन प्लान आज के समय में जरूरी माना जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपनी नौकरी के दौरान ही पेंशन फंड में निवेश करना शुरू कर देते हैं।

बुढ़ापे में स्वास्थ्य संबंधी खर्चे काफी बढ़ जाते हैं। बढ़ती महंगाई में हर तरह के खर्चे बढ़ने लगते हैं। ऐसे में अपने भविष्य को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए अभी से तैयारी शुरू करना जरूरी हो जाता है। आपके बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए एलआईसी की नई जीवन निधि पॉलिसी बड़े काम की साबित हो सकती है।

एलआईसी की नई जीवन निधि योजना

यह एक पारंपरिक आस्थगित जीवन बीमा योजना है। यह निवेशक को सेवानिवृत्ति कोष बनाने की सुविधा देता है। इसमें पॉलिसी की अवधि के दौरान नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। योजना की परिपक्वता पर निवेशक को वार्षिकियां का भुगतान किया जाता है।

एलआईसी पेंशन पॉलिसी

एलआईसी जीवन निधि पॉलिसी देश की मशहूर पेंशन योजनाओं में से एक है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनकी आय कम है। पॉलिसी के तहत प्रतिदिन 72 रुपये के निवेश पर रिटायरमेंट के बाद 25,000 से अधिक की मासिक पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। एलआईसी की इस पॉलिसी को 20 साल से 58 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इस योजना के तहत आप पेंशन के साथ-साथ बीमा योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। साथ ही हर 6 साल पर बोनस की भी गारंटी मिलती है. पॉलिसी के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है.

ये है पूरा कैलकुलेशन

एलआईसी की इस पॉलिसी की अवधि 7 साल से 35 साल तक है। निवेशक वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक भुगतान करना चुन सकते हैं। योजना के तहत अगर कोई निवेशक 20 साल की उम्र में पॉलिसी के तहत 25 साल तक रोजाना 72 रुपये का निवेश करता है तो उसे 10 लाख रुपये तक का जीवन बीमा कवर मिलता है। साथ ही रिटायरमेंट के बाद पेंशन का लाभ भी मिलता है. योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए एलआईसी की नजदीकी शाखा या आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.