पीपीएफ खाता: उपयोगी अद्यतन! पीपीएफ खाता बंद हो गया है तो परेशान न हों, इसे फिर से शुरू करने की प्रक्रिया जानें

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 05:45:44 AM
PPF account: Usefully Update! Don’t worry if PPF account is closed, know the process to start it again

How to Revive Inactive PPF Account: महंगाई के दौर में हर कोई निवेश कर पैसा कमाना चाहता है. वैसे तो निवेश के कई विकल्प हैं, लेकिन पीपीएफ निवेश के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प है।
महंगाई के दौर में हर कोई निवेश करके पैसा कमाना चाहता है। वैसे तो निवेश के कई विकल्प हैं, लेकिन पीपीएफ निवेश के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प है। यदि आपने पीपीएफ में निवेश किया है और आपका खाता किसी कारण से बंद या निष्क्रिय हो गया है। इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि आपके द्वारा किया गया निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे आप आसानी से अपना खाता फिर से चालू करवा सकते हैं।

आपको बता दें कि एक व्यक्ति सिर्फ एक ही पीपीएफ खाता खुलवा सकता है। टैक्स छूट के लिहाज से भी पीपीएफ में निवेश बेहद जरूरी है। इसमें निवेश पर टैक्स कटौती का लाभ मिलता है। इसके अलावा मैच्योरिटी अमाउंट और इंटरेस्ट इनकम भी टैक्स फ्री हो जाती है। आइए अब आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने बंद हो चुके पीपीएफ खाते को फिर से चालू करवा सकते हैं। सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि पीपीएफ खाते में निवेश कैसे किया जाता है।


अगर आप पीपीएफ में निवेश करना चाहते हैं तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर आसानी से पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको एक साल में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होता है और अगर आप न्यूनतम निवेश की शर्त को पूरा नहीं करते हैं तो आपका पीपीएफ खाता निष्क्रिय हो जाता है। सरकार हर तिमाही की शुरुआत में पीपीएफ पर ब्याज दर तय करती है। अब यह दर 7.10 फीसदी है। ब्याज का भुगतान हर साल 31 मार्च को किया जाता है।

क्यों निष्क्रिय हो जाता है पीपीएफ खाता

अगर पीपीएफ खाताधारक किसी वित्त वर्ष में न्यूनतम राशि खाते में नहीं डालता है या डालना भूल जाता है तो यह खाता बंद हो जाता है। पीपीएफ में 15 साल के बाद मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने के बाद ही सब्सक्राइबर को उसकी रकम ब्याज सहित दी जाती है। यह ब्याज हर साल शेष राशि में जोड़ा जाता है।

और अगर आपका पीपीएफ खाता बंद भी हो जाता है तो भी यही बात आपके खाते पर लागू होती है। सरकार समय-समय पर ब्याज दरों को तय करती है। परिपक्वता की तारीख से पहले बंद किए गए पीपीएफ खाते को स्थायी रूप से बंद नहीं किया जा सकता है। हालांकि, अगर कोई इसे एक्टिवेट करना चाहता है तो यह काम मैच्योरिटी की तारीख से पहले कभी भी किया जा सकता है। पीपीएफ पासबुक में मैच्योरिटी की तारीख का जिक्र होता है।

इसे फिर से शुरू करने का यही तरीका है

बंद पीपीएफ खाते को शुरू करने के लिए आपको डाकघर या बैंक जहां खुला है वहां जाकर एक लिखित आवेदन देना होगा। बंद हो चुके पीपीएफ अकाउंट को मैच्योरिटी के दौरान फिर से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए 500 रुपये के साथ 50 रुपये सालाना शुल्क देना होगा। यह शुल्क सालाना आधार पर देना होगा। यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि बंद खाते में शेष राशि को खाताधारक द्वारा मैच्योरिटी से पहले पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.