Post Office RD Maturity Rules: मैच्योरिटी से पहले आरडी अकाउंट बंद करने पर कितना ब्याज मिलेगा

Samachar Jagat | Monday, 06 Mar 2023 10:10:13 PM
Post Office RD Maturity Rules

Post Office RD Maturity Rules: बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी आपको सभी सुविधाएं दी जाती हैं। जिस तरह आप बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं उसी तरह एफडी, आरडी, पीपीएफ आदि में निवेश कर सकते हैं।

इसी तरह ये सभी सुविधाएं आपको पोस्ट ऑफिस में मिलती हैं, साथ ही RD और कई बार FD जैसी योजनाओं पर बैंकों से बेहतर ब्याज मिलता है। यही वजह है कि कई लोग बैंक के बजाय पोस्ट ऑफिस में निवेश करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी खुलवाने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पांच साल के लिए खोला जाता है।

आपको बैंक की तरह एक या दो साल के लिए आरडी का विकल्प नहीं मिलता है। यानी अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी शुरू करने जा रहे हैं तो आपको 5 साल तक लगातार निवेश करना होगा। लेकिन मान लीजिए RD शुरू करने के कुछ समय बाद अगर आपको इसे बीच में ही तोड़ना पड़े तो आप क्या करेंगे, इसका नियम क्या है और कितना नुकसान होगा, इसके बारे में यहां जानिए।

समय से पहले बंद करने पर

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. नियमों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस आरडी खाता 5 साल के बाद मैच्योर होता है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद बीच में ही इसे बंद करा सकते हैं। लेकिन अगर आप इस खाते को मैच्योरिटी पीरियड से एक दिन पहले भी बंद करते हैं तो आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्याज नहीं दिया जाता है बल्कि आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर फिलहाल 4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

खाताधारक की असामयिक मृत्यु होने पर

अगर कोई व्यक्ति अपना पोस्ट ऑफिस आरडी खाता शुरू करता है और मैच्योरिटी से पहले उसकी मृत्यु हो जाती है तो उस आरडी में जमा सारा पैसा खाताधारक के नॉमिनी को दे दिया जाता है। नॉमिनी चाहे तो हर महीने उस खाते में निवेश करके मैच्योरिटी अवधि पूरी होने तक उस खाते को चालू रख सकता है. ऐसे में उसे मैच्योरिटी पर मिलने वाले ब्याज समेत पूरी रकम दी जाती है।

आरडी खाता कौन खोल सकता है

कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल है वह पोस्ट ऑफिस में अपने लिए आरडी अकाउंट खुलवा सकता है। वहीं, अभिभावक बच्चे के नाम से यह खाता खुलवा सकते हैं। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है और वह एक जैसा सिग्नेचर कर सकता है तो वह खुद उसके नाम से पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट खुलवा सकता है। इसके अलावा दो से तीन लोग मिलकर अपने लिए आरडी का ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.