Tourists : विदेशी सैलानियों के लिए खुशखबरी, अब कहीं से भी बुक करा पाएंगे ताजमहल के लिए गाइड

Samachar Jagat | Saturday, 10 Sep 2022 02:15:00 PM
Tourists : Good news for foreign tourists, now you will be able to book a guide to Taj Mahal from anywhere

उत्तर प्रदेश का पर्यटन मंत्रालय कथित तौर पर इस प्रणाली को लागू करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। एजेंसी यूपीटी के गाइडों की सूची लेगी और दुनिया की मशहूर वेबसाइट पर उनकी पूरी प्रोफाइल पोस्ट करवाएगी। गाइड की पूरी जांच होने से टूरिस्ट के साथ धोखा नहीं होगा। यूपीटी के गाइड अब पैनल में होंगे और उन्हें अब काम मिलने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। वेबसाइट के जरिए से किसी भी देश के टूरिस्ट को अपनी भाषा में गाइड मिल सकेंगे। वेबसाइटों पर गाइडों के फोन नंबरों का भी उल्लेख किया जाएगा। ताजमहल के अलावा आसपास के अन्य पर्यटन स्थलों पर जाने, होटलों में ठहरने और खरीदारी के लिए एम्पोरियम की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 टूरिस्ट को आगरा आने के बाद उन्हें एक गाइड की तलाश करनी पड़ती है। गाइड अपनी सुविधा के अनुसार टूरिस्ट से फीस लेते है। फीस भले ही कम हो, लेकिन वह टूरिस्ट को एम्पोरियम ले जाकर कमीशन जरूर लेते है। साथ ही उनके साथ धोखाधड़ी भी होती है। जिसकी शिकायत पर्यटन मंत्रालय से भी की जाती है।

वर्तमान में आपके गाइड की बुकिंग के लिए निर्धारित हैं:

- 1 से 5 पर्यटक
आधा दिन 1800 रुपये
पूरा दिन 2200 रुपये

- 6 से 14 पर्यटक
आधा दिन 2200 रुपये
पूरा दिन 2850

- 15 से 40 पर्यटक
हाफ डे 2900 रुपये
पूरा दिन 3800 रुपये

- हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में गाइड के लिए, अतिरिक्त देय
आधा दिन 600 रुपये
पूरा दिन 800 रुपये

अगर यह ठीक से काम करते है तो पर्यटक के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी की संभावना नहीं रहेगी। साथ ही, यदि टूरिस्ट धोखाधड़ी का अनुभव करता है, तो वे अधिकारियों से शिकायत करके समाधान प्राप्त कर सकेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.