Colliers : पांच शहरों में पट्टे पर गोदाम, औद्योगिक स्थल की मांग जून तिमाही में 7 प्रतिशत बढ़ी

Samachar Jagat | Monday, 18 Jul 2022 01:00:47 PM
Demand for leased warehouses, industrial sites in five cities up 7 per cent in June quarter

नयी दिल्ली |  देश के पांच प्रमुख शहरों में जनवरी-जून 2022 तिमाही के दौरान पट्टे पर गोदाम तथा औद्योगिक स्थल की मांग सात फीसदी बढ़कर 1.08 करोड़ वर्गफुट हो गई। रियल एस्टेट क्षेत्र में पेशेवर सेवा देने वाली और निवेश प्रबंधन कंपनी कोलियर्स इंडिया ने यह जानकारी दी। पिछले वर्ष पहली छमाही में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और पुणे में पट्टे पर इन स्थल की मांग 1.01 करोड़ वर्गफुट थी। इसमें बताया गया कि मुंबई और पुणे में पट्टे पर स्थल की मांग बढ़ी है लेकिन बेंगलुरु और चेन्नई में इसमें गिरावट आई है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में पट्टे पर गोदाम एवं औद्योगिक स्थल की मांग 30 लाख वर्गफुट पर स्थिर और सपाट बनी हुई है।

कोलियर्स इंडिया ने एक बयान में कहा, ''करीब 55 फीसदी सकल मांग तीसरे पक्ष की लॉजिस्टिक्स कंपनियों की ओर से आई, इसके बाद इंजीनियरिग एवं ऑटोमोबाइल क्षेत्र से 12-12 फीसदी मांग आई।’’ आंकड़ों के मुताबिक बेंगलुरु में जनवरी से जून के दौरान पट्टे पर स्थल लेने की गतिविधियों में 29 फीसदी की गिरावट और चेन्नई में 16 फीसदी गिरावट आई।वहीं मुंबई में ऐसी गतिविधियां 7 लाख वर्ग फुट से तीन गुना बढ़कर 21 लाख वर्गफुट हो गईं। पुणे में यह पिछले वर्ष के 24 लाख वर्गफुट से सात फीसदी बढ़कर जनवरी से जून 2022 के बीच 26 लाख वर्गफुट हो गईं।

कोलियस इंडिया में प्रबंध निदेशक (औद्योगिकी एवं लॉजिस्टिक्स सेवा) श्याम अरुमुगम ने कहा, ''इस साल की पहली छमाही में सबसे ज्यादा मांग तीसरे पक्ष की लॉजिस्टिक्स सेवा कंपनियों की ओर से आई और यह चलन आने वाली कुछ तिमाहियों में जारी रहने का अनुमान है।’’ उन्होंने कहा कि गोदाम स्थलों के बारे में दूसरी श्रेणी के शहरों से पूछताछ बढ़ी है क्योंकि कंपनियां अंतिम छोर की डिलिवरी आपूर्ति श्रृंखला को उपभोक्ताओं के नजदीक पहुंचाना चाहती हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.