IMD Forecast: आईएमडी ने इन राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2023 08:05:06 PM
IMD Forecast: IMD issues alert regarding torrential rains in these states, know weather condition in your city

आईएमडी बारिश का पूर्वानुमान: नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रात भर और रविवार सुबह भारी बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 सितंबर को दिल्ली में दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को हल्की और रविवार तड़के तेज बारिश हुई. बारिश के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने सोमवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है। इस अवधि के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

दिल्ली के मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने रविवार को न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.


आईएमडी के सात दिवसीय साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार, 11 सितंबर को हल्की बारिश के साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि मानसून ट्रफ इस समय दक्षिण में है। यह वर्तमान में जैसलमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रहा है। अगले 3-4 दिनों में पूरे पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की भी संभावना है।

इसके अलावा, 12 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवात परिसंचरण बनने की संभावना है, जिससे कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश की भविष्यवाणी की है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.