National Science Film Festival 22 अगस्त से भोपाल में

Samachar Jagat | Saturday, 20 Aug 2022 03:58:26 PM
National Science Film Festival in Bhopal from 22nd August

भोपाल |  विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आधारित फिल्मों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से बारहवें राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव की शुरूआत यहां 22 अगस्त को होगी, जिसमें 71 चुनी हुयीं फिल्मों का प्रदर्शन होगा। राज्य के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा में बताया कि 22 अगस्त से प्रारंभ होकर 26 अगस्त तक चलने वाले इस फिल्म महोत्सव के लिए तैयारियां पूरी हो गयी हैं और इसमें मुख्य अतिथि के रूप में वृत्तचित्र निर्माता सिद्धार्थ कॉक और विशेष अतिथि के रूप में वरिष्ठ अभिनेता राजीव वर्मा भी मौजूद रहेंगे। उद्घाटन समारोह 22 अगस्त को और पुरस्कार वितरण समारोह 26 अगस्त को होगा। महोत्सव में देश के महान वैज्ञानिक आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे के जीवन पर केंद्रित फिल्म का प्रदर्शन सबसे पहले किया जाएगा।

श्री सकलेचा ने बताया कि मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित इस फिल्म महोत्सव के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आमंत्रित 150 से अधिक फिल्मकारों को राज्य की फिल्म संस्कृति, समृद्ध जैव विविधता, वैज्ञानिक विरासत और वास्तुकला से परिचित कराया जाएगा। इन फिल्मकारों को राज्य में फिल्म निर्माण के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि विज्ञान फिल्मोत्सव वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया जाता रहा है और इसका मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिकों और फिल्म निर्माताओं व अन्य संबंधितों के आपसी समन्वय को प्रोत्साहित करना है। ऐसा करने से फिल्म जैसे सशक्त माध्यम से आम लोगों और विद्यार्थियों में वैज्ञानिक चेतना का विकास किया जा सकता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.