आवासन मंडल का टर्नओवर छह हजार करोड़ रुपए के पार

Samachar Jagat | Saturday, 02 Apr 2022 10:58:58 AM
Poonam Pandey will take off T-shirt in front of camera if she survives the 'charge sheet'!

जयपुर, समाचार जगत न्यूज। नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने शुक्रवार को अपने निवास पर राजस्थान आवासन मण्डल का वित्तीय वर्ष 2021-22 का लेखा-जोखा जारी किया। उन्होंनेे बताया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में मंडल का टर्नओवर 6 हजार करोड़ रुपये के पार चला गया है, जो कि अब तक का सर्वाधिक है। इस अवसर पर आयुक्त पवन अरोड़ा ने यूडीएच मंत्री को मण्डल का आय-व्यय ब्यौरा सौंपा। अरोडा ने बताया कि इस 6 हजार करोड़ रुपये में से 4536 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हो गई है। 16०० करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित कर लिया गया है। आगामी समय में यह किश्तों के रूप में मण्डल को प्राप्त होगा। इसमें आवासीय सम्पत्तियों के विक्रय से प्राप्त होने वाला 620 करोड़ रुपये और प्रीमियम सम्पत्तियों के ई-ऑक्शन से प्राप्त होने वाला 98० करोड़ रुपये शामिल है। नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि हमने जब सत्ता संभाली तो मंडल हमें आर्थिक रूप से बदहाल मिला था।

उन्होंने आंकड़ों के माध्यम से स्पष्ट करते हुए बताया कि हमारी सरकार के गठन के समय यानी वित्तीय वर्ष 2018-19 में मंडल का टर्नओवर मात्र 118.58 करोड़ रुपये था। हमने मंडल को रिवायव करने के लिए जो प्रयास किए उनका ही परिणाम है कि साल दर साल न केवल इसका टर्नओवर बढ़ा बल्कि इसके राजस्व में भी रिकॉर्ड वृद्धि हुई। वित्तीय वर्ष 2019-20 में 841.57 करोड़ रुपये, 2020-21 में 2163.65 करोड़ रूपये और 2021-22 में 3012.45 करोड़ रुपये का टर्नओवर रहा।


आवासन मंडल के अध्यक्ष धारीवाल ने इसका क्रेडिट आयुक्त पवन अरोड़ा को देते हुए कहा कि इन्होंने जब जून, 2019 में यहां पदभार संभाला तो मात्र 118 करोड़ टर्नओवर था, जो कि उन्होंने 6 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंचा दिया है।


आवासन मंडल में होगी 311 कार्मिकों की भर्ती, पट्टे भी बोर्ड देगा
राजस्थान आवासन मंडल में 311 पदों पर भर्तियां की जाएगी, इसके लिये वित्त विभाग से स्वीकृति जारी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि उच्च स्तर की स्वीकृति के बाद भर्ती एजेंसी का चयन कर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा शुक्रवार को मानसरोवर के सेक्टर-8 में स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित राजस्थान आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ के दशम प्रान्तीय सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमने कर्मचारियों और प्रशासन के भेद को खत्म कर टीम आरएचबी के रूप में कार्य किया है। इसी का परिणाम है कि आज आवासन मण्डल  निरंतर अप्रत्याशित उपलब्धियां अर्जित कर रहा है। आयुक्त ने कहा कि मुझे राजकीय सेवा में लगभग 33 वर्ष हो गये हैं और मुझे इस दौरान अलग-अलग विभागों में बतौर प्रशासनिक अधिकारी काम करने का अवसर मिला है, लेकिन संस्थान के प्रति जो चिता यहां के कर्मचारियों में देखी है वह कहीं नहीं देखी। मैंने जब यहां कार्यभार संभाला, तो यहां चिता और निराशा का माहौल था। मैंने सभी कर्मचारियों को एक पत्र लिखा, जिसमें यह उल्लेख किया गया कि हम सबको मिलकर राजस्थान आवासन मण्डल के गौरव को लौटाना है। मुझे खुशी है कि गत ढाई वर्ष के कार्यकाल में सभी कर्मचारियों ने पूर्ण मनोयोग के साथ काम कर मण्डल के गौरव को लौटाया है। आयुक्त ने बताया कि मैंने जब आवासन मण्डल में कार्यभार ग्रहण किया था, तो यहां के आर्थिक हालात सही नहीं थे। आप सभी के सहयोग से हमने न केवल आवासन मंडल का खाली खजाना भरा बल्कि मंडल की स्थापना से लेकर अभी तक का सर्वाधिक 6 हजार करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करके सभी को विस्मित कर दिया है।


पेंशन फण्ड में जमा करवाये 290 करोड़ रुपये . आयुक्त ने कहा कि मण्डल के कर्मचारियों के हित में उन्होंने हमेशा अग्रिम पहल करते हुए कार्य किया है। मंडल परिवार के सभी सदस्यों की सेवानिवृत्ति पश्चात सामाजिक सुरक्षा के लिये हमारे द्बारा अग्रिम पहल करते हुए सभी पॉलिसियों के अन्तर्गत भारतीय जीवन बीमा निगम को 29० करोड़ रुपये उपलब्ध करवाये गये हैं। इसके साथ ही काफी लम्बे समय से रूकी हुई विभिन्न संवर्गों के 455 कर्मचारियों को पदोन्नतियां दी गई। आवास से वंचित कर्मचारियों के लिये आवासीय योजनाएं सृजित की गई हैं। कार्मिकों की कार्यकुशलता की वृद्धि के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।


अब मिलेंगे पट्टे जारी करने के अधिकार
आवासन आयुक्त ने बताया कि मण्डल एक्ट में एक और संशोधन होने जा रहा है, जिसके बाद मण्डल को अपनी अवाप्तशुदा जमीनों पर पट्टे जारी करने के अधिकार मिल जाएंगे। आयुक्त पवन अरोड़ा ने राजस्थान आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ द्बारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन किया।


कर्मचारी नेताओं ने जताया आभार
राजस्थान आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ के वर्तमान अध्यक्ष दशरथ सिह और पूर्व अध्यक्ष ओपी पूनियां सहित सभी कर्मचारी नेताओं ने अपने संबोधन में मण्डल के रिवायवल के लिये आयुक्त पवन अरोड़ा का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन नवरत्न हर्ष ने किया और महासचिव प्रदीप शर्मा द्बारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम को राजस्थान आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष भगवती प्रसाद, राजस्थान संयुक्त कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष आइदान सिह कविया ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ उपाध्यक्ष आरसी बुढानिया, उपाध्यक्ष अश्वनी लोहरा, सुभाष चन्द यादव, पंकज गर्ग, संयुक्त महासचिव रमेश चन्द शर्मा, गोविद नाटाणी, कोषाध्यक्ष मोहन सिह, संगठन सचिव रामदयाल गुर्जर, खेल सचिव दारा सिह, समन्वय सचिव हिमांशु माथुर, परामर्श सचिव श्री उमेश देवडा, महिला सचिव सरोज जैन, प्रचार सचिवमनुज ठाकुर एवं कार्यालय सचिव मोहम्मद युसुफ खान सहित कार्यकारिणी के सभी सदस्य उपस्थित थे। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.