Rajasthan Assembly Elections: इन 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में से किसी एक से भी किया जा सकता है मतदान 

Samachar Jagat | Friday, 10 Nov 2023 09:36:24 AM
Rajasthan Assembly Elections: Voting can be done with any one of these 12 alternative photo identity documents

जयपुर। राजस्थान में इस 25 नवम्बर को एक ही चरण में 200 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए चुनाव  आयोग की ओर से तैयारियां जोरों पर है। मतदान में निर्वाचन फोटो पहचान पत्र की उपलब्धता के अभाव में भी मतदाता वैकल्पिक पहचान दस्तावेज दिखाकर वोट डाल सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने कहा ने इस बात की जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मतदान दिवस पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग बिना किसी परेशानी के कर सकें। जो मतदाता निर्वाचन फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान दस्तावेज में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी शामिल है।

PC:  jagran



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.