TMC भुवनेश्वर में 200 बिस्तरों वाला कैंसर अस्पताल स्थापित करेगी

Samachar Jagat | Thursday, 08 Sep 2022 10:04:27 AM
TMC to set up 200 bedded cancer hospital in Bhubaneswar

भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार ने बुधवार को टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) मुंबई के साथ भुवनेश्वर में 650 करोड़ रुपये की लागत से 200 बिस्तरों वाले कैंसर अस्पताल की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। टीएमसी के निदेशक डॉ राजेंद्र बडवी और ओडिशा के विशेष सचिव लोक स्वास्थ्य डॉ अजीत कुमार मोहंती ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर श्री पटनायक ने कहा कि अस्पताल न केवल ओडिशा के लोगों के लिए, बल्कि पूरे पूर्वी भारत के लोगों के लिए भी बेहद मददगार होगा। उन्होंने इस नेक कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, परमाणु ऊर्जा विभाग और टाटा मेमोरियल सेंटर को धन्यवाद दिया और कहा कि राज्य सरकार इलाज के लिए एक साइक्लोट्रॉन मशीन प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार कैंसर केयर सेंटर के लिए एनआईएसईआर के पास 40 एकड़ अतिरिक्त भूमि सहित सभी सहायता प्रदान करेगी।

परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत टीएमसी 200 बिस्तरों वाले अस्पताल की स्थापना करेगी और इसे 650 करोड़ रुपये की प्रस्तावित लागत से चलाएगी। परमाणु ऊर्जा विभाग ने इस परियोजना के लिए 400 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं. जबकि टाटा ट्रस्ट इस परियोजना पर 250 करोड़ रुपये खर्च करेगा। निदेशक टीएमसी ने कहा कि केंद्र समस्या की भयावहता को समझने के लिए जनसंख्या आधारित रजिस्ट्री करेगा। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.