51 बरस के हुए किंग खान, जाने उनसे जुडी ये दिलचस्प बातें -

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 10:28:03 AM
 birthday special know about King Khan shahrukh khan interesting things

नईदिल्ली। 'बादशाह खान' , 'किंग ऑफ बालीवुड' , 'किंग खान' , 'रोमांस किंग'  जैसे तमाम नामों से पहचाने जाने वाले शाहरूख खान आज 51 साल के हो गए। 

आइये जानते है शाहरूख खान से जुडी ये कुछ दिलचस्प बातें....

- दो दशक से भी अधिक समय से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे शाहरूख ने वर्ष 1989 में टीवी शो 'फौजी' से अपने करियर की शुरूआत की थी। 

-हिंदी फिल्म जगत में उनकी पहली फिल्म 'दीवाना' जून 1992 में आई थी, जिसमें उनके साथ मुख्य भूमिका में दिव्या भारती और रिषि कपूर भी थे। 'दीवाना'  बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट साबित हुई थी और शाहरूख को फिल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए 'फिल्मफेयर फॉर बेस्ट मेल डेब्यू' का पुरस्कार मिला था। 

-साल 1993 मेेंं आई 'डर' और 'बाजीगर' में उनकी खलनायक की भूमिका को भी दर्शकों ने खूब सराहा था। इसके बाद शाहरूख अपने अभिनय कौशल की छटा बिखेरते हुए शोहरत की सीढिय़ां चढ़ते गए और पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

-फिल्मकार यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में 'दिल तो पागल है', 'दिल से', 'वीर जारा', 'जब तक है जान' बड़ी हिट रहीं और बालीवुड में शाहरूख को 'किंग ऑफ रोमांस' कहा जाने लगा।

- यश चोपड़ा के अलावा उनके बेटे निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ भी शाहरूख की जोड़ी हिट रही और दोनों ने एक साथ 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'मोहब्बतें', 'रब ने बना दी जोड़ी' जैसी सफल फिल्में दी। 

-बालीवुड में यूं तो शाहरूख की लगभग सभी बड़ी हीरोइनों के साथ केमेस्ट्री कमाल की रही लेकिन 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' से लेकर 'दिलवाले' तक काजोल के साथ उनकी जोड़ी हमेशा बड़े पर्दे पर हिट साबित हुई।

-शाहरूख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए तमाम पुरस्कार हासिल किए जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल है। फिल्मों में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है।

-बालीवुड में अपार सफलता हासिल करने वाले किंग खान अपनी निजी जिंदगी में भी किंग साबित हुए। उन्होंने बालीवुड में अपना करियर शुरू होने से पहले वर्ष 1991 में गौरी से शादी कर ली थी, जिनके साथ वह लंबे समय से प्रेमसंबंधों में थे। शाहरूख के तीन बच्चे आर्यन खान, सुहाना खाना और अब्राहम खान हैं। 

बॉक्स ऑफिस पर हालांकि पिछले कुछ समय से शाहरूख की फिल्में कोई बड़ा धमाका नहीं कर पाई हैं, लेकिन उनके प्रशंसकों उनकी आने वाली फिल्म 'रईस' और 'डियर जिंदगी' से बड़ी उम्मीदें हैं। 

 

ये भी पढ़ें 

लेजर हेयर रिमूवल करवाने से पहले जान ले इसके खतरों को भी  

माहवारी सम्बन्धी समस्याएँ और इलाज़, जाने ? 

घरेलू नुस्खे जो दिलाये बंद नाक से तुरंत राहत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.