अभिनेता बनने इंदौर से मुंबई आए थे सलीम खान, पहली सैलरी 400 रुपए थी

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Nov 2021 12:44:23 PM
Salim Khan came to Mumbai from Indore to become an actor, first salary was only Rs 400

सलमान खान के पिता सलीम खान आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। सलीम खान ने अपने करियर में कड़ी मेहनत की, और उनके तीन बच्चे अब उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप उद्योग में अपनी प्रतिष्ठा बना रहे हैं। सलीम खान तीन बेटे और दो लड़कियों के पिता हैं। सूची में सबसे पुराने सलमान हैं, जिनके बाद अरबाज, सोहेल और अलवीरा हैं। सलीम खान और हेलेन ने नवजात बेटी अर्पिता खान को गोद लिया है। आप सभी को बता दें कि सलीम खान का जन्म इंदौर में हुआ था और उनका परिवार करीब 150 साल पहले अफगानिस्तान से आकर भारत में बस गया था.

 

कहा जाता है कि सलीम के पिता एक पुलिस वाले थे, जिसके कारण उनके घर में बहुत सख्त माहौल था। सलीम खान के माता-पिता की मृत्यु हो गई थी जब वह एक छोटे बच्चे थे। उसके बाद जब सलीम थोड़े बड़े हुए तो उन्होंने अभिनेता बनने का सपना देखा। इसी महत्वाकांक्षा के साथ सलीम खान मुंबई पहुंचे। फिल्म निर्माता एक बार एक शादी में था। अमरनाथ ने सलीम खान को देखा और उनके आकार और चेहरे के टुकड़े के नायक से चकित हो गए। इसके बाद अमरनाथ उनके पास पहुंचे और उन्हें अपने कार्यालय में बुलाया।


 
कहा जाता है कि सलीम को अमरनाथ ने 400 रुपये के वेतन पर नियुक्त किया था। सलीम ने छोटी भूमिकाओं से शुरुआत की, लेकिन समय के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई। इसके बाद उनकी मुलाकात जावेद अख्तर से हुई। जावेद के बारे में दावा किया जाता है कि वह उस समय का क्लैपर बॉय था। जावेद उस समय के दौरान सलीम के करीबी दोस्त बन गए और उन्हें एक लेखक के रूप में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। जावेद के मार्गदर्शन के बाद, सलीम ने प्रदर्शन करना बंद कर दिया और लेखक / निर्देशक अबरार अल्वी के सहायक के रूप में काम करने चले गए। सलीम-जावेद और फिल्म 'हाथी मेरे साथी' की एक शानदार पटकथा का अनुसरण किया। फिल्म एक बड़ी ब्लॉकबस्टर थी, और टीम ने कई अन्य फिल्मों के लिए शानदार स्क्रिप्ट लिखी।

सलीम ने 1964 में सुशीला चरक से शादी की। शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा रख लिया और शादी के बाद सलीम हेलेन से मिले। कहा जाता है कि सलीम हेलेन को पसंद करता था और उसे उससे प्यार हो गया था। सलीम ने अपनी पत्नी सलमा होने के बावजूद 1981 में हेलेन से शादी की। हालांकि हेलेन ने आज सभी के दिलों में जगह बना ली है और खान परिवार का अहम हिस्सा हैं।



 
loading...


Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.