Low blood pressure होने पर घबराएं नहीं, अपनाएं ये घरेलु उपाय जो देगें आपको तुरंत राहत

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 10:09:45 AM
Do not be afraid to have Law blood pressure Follow these home remedies

शरीर को स्वस्थ रहनें के लिए दिल का स्वस्थ होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आज की लाइफस्टाइल में टेंशन अनियमित खानपान, अस्वस्थ दिनचर्या हार्ट की बिमारियों को न्यौता देती है। जो कि लो ब्लड प्रेशर और हाई बल्ड प्रेशर की वजह बनती है। सामान्यतया ब्लड प्रेशर 120/80 होता है।

आपको बता दें कि यदि शरीर में ब्लड प्रेशर का स्तर 90 से कम हो जाए तो इसे लॉ ब्लड प्रेशर कहा जाता है। और इससे अधिक होने पर यह स्तर हाई ब्लड प्रेशर की श्रेणी में आ जाता है।

हर मर्ज को दूर करें कालीमिर्च और अदरक का संगम  

बात करे लो ब्लड प्रेशर की तो यदि इसे गंभीरता से ना लिया जाए तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगों पर साफ तौर पर देखा जा सकता है। ऐसे में शरीर में ब्लड का दबाव कम होने से आवश्यक अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता जिससे उनके द्दारा किए गए कार्य बाधित होते है। ऐसे में दिल,फेफड़े किडनी, और दिमाग आंशिक रूप से या पूरी तरह से काम करना बंद कर देते है। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलु उपाय है जो आपको लॉ ब्लड प्रेशर में राहत पहुचांएगें। तो आइए एक नजर डालते है उन उपायो पर।

कॉफी का करें सेवन

लो ब्लड प्रेशर में कॉफी बेहद काम की साबित होती है। लो ब्लड प्रेशर को कम करनें के लिए स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना असरकारक माना जाता है। यदि आपको अक्सर लॉ ब्लड प्रेशर होता है। तो आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीनी चाहिए। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ स्नेक्स वगैरह जरूर खायें।

आखिर क्यूं तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए माना जाता है लाभदायक

नमक का पानी

नमक का के सेवन से लो ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है। नमक में सोडियम मौजूद होता है जो कि ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। ध्यान रहें, नमक की मात्रा ज्यादा अधिक ना हो। आपको बता दें कि बहुत ज्यादा मात्रा में नमक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता।लो ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर सेवन किया जा सकता हैं।

लेमन जूस

ये निम्न रक्तचाप में भी फायदेमंद होता है। जब डीहाइड्रेशन की समस्या हो तो यह बहुत उपयोगी है। सुबह के समय लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पिया जा सकता है। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी। साथ ही लीवर भी सही से काम करता है।

किशमिश

किशमिश को पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा के रूप में माना जाता है। लो ब्लड प्रेशर होने पर किशमिश खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है। रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। महीने में आप ऐसा एक बार कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम, 15-20 मूंगफली और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं।

कैंसर जैसे रोग को दूर करने में लाभकारी है प्याज की चाय

गुणकारी तुलसी

तुलसी कम होते ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मददगार साबित होती है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई सेहतमंद गुण पाए जाते है। जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं। आप तुलसी का उपयोग रोज सुबह ज्यूस में डालकर कर सकते है।

(Source - Google)

AIFW-2018 के समापन पर तहिलियानी और अग्रवाल के परिधानों का दिखा जलवा

इस डिजाइन की ज्वैलरी आपकी स्टाइल में लगाएगी चार चांद

इन ब्यूटी टिप्स को अपनाकर आप भी बन सकती है जापानियों की तरह खूबसूरत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.