China : कोरोना संकट के बीच चीन में बर्ड फ्लू के नए वैरिएंट H10N3 से पहली बार कोई मनुष्य संक्रमित मिला, अब तक मुर्गियों व पक्षियों में ही पाया जा रहा था ये वायरस

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Jun 2021 05:49:17 PM
China: Amidst the Corona crisis, for the first time a human was found infected with H10N3, a new variant of bird flu in China, so far this virus was being found only in chickens and birds.

इंटरनेशनल डेस्क। चीन में पहली बार बर्ड फ्लू को लेकर एक अनोखा मामले सामने आया है। बर्ड फ्लू के एच10 एन 3 वैरिएंट से पहली बार कोई व्यक्ति संक्रमित हुआ है। चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सु में ये पहला मामला सामने आया है। इसकी जानकारी चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने आज मंगलवार को दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक ये वायरस मुर्गियों व अन्य पशु पक्षियों में ही फैल रहा था लेकिन अब इस स्ट्रेन से इंसान भी संक्रमित हो रहे हैं। झेनजियांग शहर के 41 साल के मरीज की हालत स्थिर है और उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। यह मुर्गी से मनुष्यों में वायरस फैलने का छिटपुट मामला है और इससे महामारी फैलने का खतरा बहुत कम है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपने एक बयान में कहा कि एक मरीज 28 मई को एच10एन3 वायरस से संक्रमित मिला है। इससे पहले दुनिया में कहीं भी एच10 एन 3 वायरस से कोई मनुष्य संक्रमित नहीं हुआ है। 



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.