Iran-Diplomatic-Espionage : ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड ने राजनयिकों पर जासूसी करने का आरोप लगाया

Samachar Jagat | Thursday, 07 Jul 2022 09:23:25 AM
Iran-Diplomatic-Espionage : Iran's Revolutionary Guard accused of spying on diplomats

तेहरान :  ईरान के अर्द्धसैन्य बल रेवोल्यूशनरी गार्ड ने ब्रिटेन के उपराजदूत और देश में अन्य विदेशियों पर ''जासूसी’’ करने और निषिद्ध सैन्य क्षेत्रों से मिट्टी के नमूने लेने का आरोप लगाया है। देश की सरकारी 'आईआरएनए’ समाचार एजेंसी ने बताया कि विदेशियों को गिरफ्तार किया गया। हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि ये गिरफ्तारियां कब की गयी। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने अपने राजदूत के गिरफ्तार होने से फौरन इनकार किया और इस खबर को ''पूरी तरह झूठा’’ बताया।

ईरान के सरकारी टीवी ने एक फुटेज भी जारी की, जिसमें कथित तौर पर विदेशियों को जमीन से नमूने एकत्रित करते हुए दिखाया गया है। सरकार द्बारा विदेशियों की गिरफ्तारी और उसके परमाणु कार्यक्रम में तेजी लाने को लेकर बढ़ते तनाव के बाद आरोपों का यह दौर चला है। वहीं, 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते को बरकरार रखने को लेकर वार्ता में अब भी गतिरोध जारी है। ईरान ने हाल के महीनों में दो फ्रांसीसी नागरिकों और स्वीडन के एक पर्यटक समेत कई यूरोपियों को हिरासत में लिया है। यह खबर ऐसे वक्त में आयी है जब ईरान ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रेवोल्यूशनरी गार्ड के खुफिया प्रमुख को हटा दिया है। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, ब्रिटेन दूतावास में मिशन के उप प्रमुख गिल्स व्हिटेकर और अन्य विदेशियों ने ''जासूसी’’ के आरोपों का सामना किया। वे देश में कई निषिद्ध क्षेत्रों में उस समय गए थे जब रेवोल्यूशनरी गार्ड मिसाइल परीक्षण कर रहा था।

अर्द्धसरकारी 'फार्स’ समाचार एजेंसी ने दावा किया कि व्हिटेकर को प्राधिकारियों से माफी मांगने के बाद इलाके से निकाल दिया गया। सरकारी टीवी की एक खबर में कहा गया, '' इलाके में ऐसे संकेत लगे है कि यह निषिद्ध क्षेत्र है, लेकिन वह फिर भी वहां गए और नमूना लिया तथा तस्वीर खींची। खुफिया एजेंसियों का कहना है कि ये लोग अक्सर अपने आप को पर्यटक बताते हैं, लेकिन ये उपकरण और हथियारों की पहचान करने के लिए सैन्य तथा मिसाइल क्षेत्रों की तलाश में रहते हैं।’’ ईरानी मीडिया ने आरोपी विदेशी नागरिकों में से एक की पहचान पोलैंड के कॉपरनिकस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक मैकी वॉलजाक के रूप में की है। उसने कहा कि वैज्ञानिक ने देश के दक्षिणी क्षेत्र में एक मिसाइल परीक्षण के दौरान एक निषिद्ध क्षेत्र से मिट्टी, पानी और नमक के नमूने लिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.