इराक : रॉकेट हमले में अमेरिका, ब्रिटेन के सैनिकों की मौत, गठबंधन बलों की जवाबी कार्रवाई

Samachar Jagat | Thursday, 12 Mar 2020 12:42:48 PM
Iraq: US, UK soldiers killed in rocket attack, retaliation by coalition forces

बगदाद। इराक के सैन्य अड्डे पर बुधवार को रॉकेट हमला हुआ जिसमें दो अमेरिकी सैनिक और एक ब्रिटिश सैनिक की मौत हो गई। इस अड्डे पर विदेशी सैनिक ठहरे हुए थे। बीते कुछ वर्षों में सैन्य अड्डे पर हुआ यह सबसे बड़ा हमला है।

युद्ध पर निगरानी रखने वाली एक संस्था ने कहा कि इससे लड़ाई और बढऩे का खतरा है। पड़ोसी सीरिया में ईरान समॢथत इराकी लड़ाकों को निशाना बनाकर कुछ हवाई हमले किए गए हैं जिनके बारे में संदेह है कि इनके पीछे अमेरिका नीत गठबंधन बलों का हाथ है। बताया जा रहा है कि कम से कम 18 लड़ाके मारे गए हैं।

बुधवार शाम को बगदाद के उत्तर में स्थित ताजी हवाईअड्डे पर कई रॉकेटों से हमला किया गया। यहंा अमेरिकी नीत गठबंधन बलों के सैनिक ठहरे हैं जो जिहादियों से लड़ाई में स्थानीय बलों की मदद करते हैं।

गठबंधन बलों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इसके तीन सैनिकों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। हालांकि इसमें यह नहीं बताया गया है कि मारे गए सैनिक किन देशों के हैं।
हालांकि एक अमेरिकी अधिकारी ने एएफपी को बताया कि मारे गए सैनिकों में दो अमेरिकी और एक ब्रिटेन का सैनिक है।

इराक की सेना ने कहा कि रॉकेट एक ट्रक से दागे गए।
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने टेलीफोन पर बातचीत में हमले की भनदा की।
अमेरिकी विदेश विभाग ने एक वक्तव्य में कहा कि दोनों नेताओं ने ‘‘इस बात को रेखांकित किया कि हमलों के पीछे जिसका भी हाथ होगा उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा।’’

अब तक हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है।
लेकिन वाभशगटन ने ईरान से समर्थन प्राप्त इराक के हाशेद अल शाबी के धड़ों को जिम्मेदार ठहराया है।

पिछले वर्ष अक्टूबर से इराक में अमेरिकी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाकर किया गया यह 22वां हमला है।

सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इस हमले के कुछ ही घंटों के भीतर तीन युद्धक विमान जो संभवत: अमेरिकी नीत गठबंधन से थे, उनके द्वारा इराक की सीमा से सटे सीरिया के क्षेत्र में हाशेद बल पर बम बरसाए गए। इसमें कम से कम 18 इराकी लड़ाके मारे गए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.