Philippines ने सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी के लिए बढ़ाया चेतावनी का स्तर

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2023 01:38:48 PM
Philippines raises alert level for most active volcano

मनीला। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्कैनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी ने लूजोन द्वीप के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी मेयोन के बारे में चेतावनी स्तर बढ़ा दिया है जहां भूगर्भीय हलचल बढ़ने के कारण ज्वालामुखी विस्फोट होने की आशंका है। 

संस्थान ने मनीला से लगभग 500 किमी दक्षिण-पूर्व में अल्बे प्रांत में 2,460 मीटर मेयोन ज्वालामुखी के चेतावनी स्तर को पांच से बढ़ाकर दो पर कर दिया है जिसका मतलब है कि धरती के नीचे जिस तरह की हलचल हो रही है उसे कभी भी उग्र रूप में खतरनाक मैग्मा विस्फोट के रूप में सतह पर देखा जा सकता है।

हाल ही में ज्वालामुखी के लावा गुंबद से पत्थर गिरने की घटनाओं को देखा है जो बढ़ती भूगर्भीय हलचल का संकेत है। संस्थान ने 01 अप्रैल से,  318 चट्टान गिरने की घटनाओं और 26 ज्वालामुखीय भूकंपों को दर्ज किया है।संस्थान ने प्रांत के लोगों को ज्वालामुखी के 06 किमी के दायरे के खतरे वाले क्षेत्र से दूर रहने की चेतावनी दी और विस्फोटों, चट्टानों और भूस्खलनों के लिए सतर्कता का आग्रह किया।

इसने नागरिक उड्डयन अधिकारियों से आग्रह किया कि वे पायलटों को सलाह दें कि वे ज्वालामुखी के शिखर के करीब उड़ान भरने से बचें क्योंकि किसी भी अचानक विस्फोट के समय उड़ने वाली राख विमान के लिए खतरनाक हो सकती है।अपने शंकु आकार के कारण लोकप्रिय पर्यटन स्थल मेयोन देश का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है, जो पिछले 400 वर्षों में 50 से अधिक बार फट चुका है। फिलीपीन द्वीपसमूह प्रशांत महासागर के “ रिंग ऑफ फायर ” से घिरा हुआ है और भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट प्रोन क्षेत्र है।

Pc:MedlinePlus



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.