Ukraine : रूस के काला सागर बेडे के मुख्यालय में ड्रोन से विस्फोट

Samachar Jagat | Monday, 01 Aug 2022 10:14:49 AM
Ukraine : Drone explodes at the headquarters of Russia's Black Sea Fleet

कीव : क्रीमिया प्रायद्बीप पर रूस के काला सागर बेड़े के मुख्यालय में एक ड्रोन के जरिए जरिए किये गए विस्फोट में छह लोग घायल हो गए, जिसके कारण रूसी नौसेना के सम्मान में आयोजित होने वाले समारोहों को रद्द करना पड़ा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस बीच, यूक्रेन के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार एक अनाज व्यापारी की मौत हो गई। यूक्रेनी प्राधिकारियों का कहना है कि रूस ने व्यापारी को निशाना बनाकर उसके घर पर मिसाइल से हमला किया, जिसके कारण उसकी मौत हुई।

सेवस्तोपोल शहर में नौसेना के मुख्यालय पर रविवार को ड्रोन के जरिए किए गए विस्फोट की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है, लेकिन इस बात का संदेह है कि यह हमला यूक्रेनी विद्रोहियों ने किया, जो रूसी सेना को खदेड़ना चाहते हैं। क्रीमिया में रूस की सांसद ओलगा कोवितिदी ने रूसी समाचार एजेंसी 'आरआईए-नोवोस्ती’ को बताया कि ड्रोन सेवस्तोपोल से ही दागा गया था। उन्होंने कहा कि घटना को आतंकवादी कृत्य मानकर उसकी जांच की जा रही है। क्रीमिया में प्राधिकारियों ने क्षेत्र में आतंकवाद संबंधी खतरे का स्तर बढ़ाकर 'येलो’ कर दिया है। क्रीमिया के सेवस्तोपोल शहर स्थित मुख्यालय में विस्फोट के बाद रूसी नौसेना दिवस अवकाश को रद्द कर दिया गया।

रूस ने 2014 में क्रीमिया पर आक्रमण कर उसे अपना हिस्सा बना लिया था। काला सागर बेड़े की प्रेस सेवा ने कहा कि हमला ड्रोन से किया गया। सेवस्तोपोल के मेयर मिखाइल रजवोजाएव ने बताया कि विस्फोट में छह लोग घायल हो गए। यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि ड्रोन ने कहां से उड़ान भरी थी। सेवस्तोपोल यूक्रेन के मुख्य भूभाग के दक्षिण में करीब 170 किलोमीटर की दूरी पर है। काला सागर के आसपास के ज्यादातर क्षेत्र पर रूसी सेना का नियंत्रण है। यूक्रेनी नौसेना और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के एक सलाहकार ने कहा कि इस ड्रोन हमले ने रूसी हवाई रक्षा की कमजोरी को रेखांकित किया है।

वहीं, यूकेन के अन्य हिस्सों में युद्ध जारी है। प्रमुख बंदरगाह शहर माइकोलीव के मेयर विताली किम ने बताया कि बमबारी में यूक्रेन के अमीर व्यक्ति ओलेक्साई वदुर्तुस्की और उनकी पत्नी की मौत हो गई। वदुर्तुस्की अनाज भंडारण और निर्यात कारोबार से जुड़े थे। यूक्रेन के उत्तर में रूस की सीमा के पास सूमी क्षेत्र में बमबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई। क्षेत्रीय प्रशासन ने यह जानकारी दी। इससे पहले, दोनेत्सक के गवर्नर पावलो किलिलेंको ने कहा कि क्षेत्र में हमलों में तीन लोगों की मौत हो गई। इस क्षेत्र में आंशिक रूप से रूसी अलगाववादियों का नियंत्रण है। जेलेंस्की के एक सलाहकार मिखाइलो पोडोलियाक ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि शुक्रवार को एक धमाके में मारे गए 53 यूक्रेनी बंदियों की तस्वीरों से पता चलता है कि ओलेनिवका में इमारत के भीतर ही यह विस्फोट हुआ जिसपर रूस ने कब्जा कर रखा है, जबकि रूसी अधिकारियों का दावा है कि यूक्रेन ने यह हमला किया ताकि वहां कैद लोग यूक्रेनी सेना के अभियानों की कोई जानकारी न दे सकें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.