चीन के विनिर्माण क्षेत्र में दिसंबर में अप्रत्याशित सुधार, निर्यात में नरमी के संकेत

Samachar Jagat | Friday, 31 Dec 2021 11:30:10 AM
Unexpected recovery in China's manufacturing sector in December, signs of slowdown in exports

नयी दिल्ली। चीन की अर्थव्यवस्था में कोविड-19 के व्यवधानों के बाद भी दिसंबर में कारखानों के काम में अप्रत्याशित तेजी दिखी है। चौथी तिमाही में धीमी पड़ती गतिविधियों के बीच वहां दिसंबर 2021 के विनिर्माण उद्योग की एक ताजा आधिकारिक रिपोर्ट बेहतर है।
निर्यात आर्डर में गिरावट के संकेत हैं।

चीन के आंकड़े रखने वाली वहां की राष्ट्रीय एजेंसी -नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एनबीएस) द्बारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार देश का परचेजिग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) दिसंबर 2021 में बढ कर 50.3 हो गया जो नवंबर में 50.1 था।

पहले के विश्लेषणों में अनुमान लगाया जा रहा था कि चीन का दिसंबर का पीएमआई 50 अंक से नीचे चला जाएगा । पीएमआई के 50 अंक से नीचे जाने का मतलब गतिविधि में संकुचन है। पिछले साल कोविड के झटके से तेजी से उभरती चीन की अर्थव्यवस्था की गति वर्ष के आखिरी महीनों तक आते आते टूटने लगी थी। वहां का भवन निर्माण क्षेत्र वित्तीय संकट में है तथा जगह जगह कोविड19 का संक्रमण फिर फैल रहा है तथा विनिर्माण क्षेत्र में सुस्ती आ गयी है।

रपट के मुताबिक दिसंबर में विनिर्माण उद्योग के नए ऑर्डर में हल्का सुधार हुआ और यह नवंबर के 49.4 से बढ कर 49.7 पहुंच गया पर यह इसके 50 के नीचे होने का अर्थ है कि नए आर्डर एक साल पहले इसी माह से कम चल रही हैं।

नए निर्यात ऑर्डर का सूचकांक भी नवंबर के 48.5 अंक से घट कर दिसंबर में 48.1 रहा जो विदेशों में मांग की कमजोरी दर्शाता है।
दिसंबर का उत्पादन संबंधी पीएमआई सूचकांक भी नवंबर के 52.0 से खिसक कर 51.4 पर आ गया।

रपटों के मुताबिक चीन के कई शहरों में कोविड-19 वायरस के नए संक्रमण से निपटने के लिए लोगों के बाहर निकलने पर पाबंदियां लगा दी गयी है। इससे विनिर्माण गतिविधियों और बाजार पर असर पड़ने की आशंका बढè गयी है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.