2000 Note Exchange: घर बैठे बदलें 2000 रुपये के नोट, Amazon ने शुरू की ये सुविधा

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Jun 2023 09:25:54 AM
2000 Note Exchange: Change 2000 rupee notes sitting at home, Amazon started this facility

2000 Note Change: ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने लोगों को 2,000 रुपये के नोट बदलने की बेहतर सुविधा दी है. अब आपको बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपना 2000 रुपये का नोट बदल सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने Amazon Pay डोरस्टेप कैश लोड ऑप्शन शुरू किया है। जानिए कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले महीने 2000 रुपये के नोट बंद करने की घोषणा की थी. इसके लिए इन नोटों को बैंकों में जमा करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है. ऐसे में अगर आपको 2000 रुपये के नोट जमा करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है। कंपनी ने एक खास विकल्प उपलब्ध कराया है. इस विकल्प के तहत 2000 रुपये के नोट घर बैठे ऑनलाइन बदले जा सकते हैं.

कंपनी ने Amazon Pay डोरस्टेप कैश लोड ऑप्शन पेश किया है। इस विकल्प के तहत हर महीने 50,000 रुपये तक एक्सचेंज किए जा सकते हैं। इस ऑफर के तहत यूजर्स Amazon Pay बैलेंस जमा कर सकते हैं। ई-कॉमर्स कंपनी का कहना है कि उनके इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी जो नोट बदलने के लिए बैंक नहीं जा पाते हैं.

अमेज़न कैश लोड का उपयोग कैसे करें?

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपना KYC पूरा करना होगा. अगर आपने पहले ही KYC करा लिया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. जिन लोगों का Amazon ऐप पर KYC पूरा नहीं है। पहले उन्हें यह काम पूरा करने दीजिए. इसके बाद Amazon पर अपनी जरूरत के हिसाब से सामान ऑर्डर करें। इसमें आपको कैश लोड का विकल्प दिखेगा. सामान ऑर्डर करते समय कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) विकल्प चुनें।

जब Amazon का डिलीवरी एजेंट आपको सामान डिलीवर करने आए तो उसे बताएं कि आप Amazon Pay बैलेंस में पैसे जमा करना चाहते हैं। 2000 रुपए का नोट डिलीवरी एजेंट को सौंप दें। डिलीवरी एजेंट कुछ आवश्यक सत्यापन करने के बाद शेष राशि को अमेज़ॅन पे खाते में स्थानांतरित कर देगा। इस दौरान किसी भी तरह की बैंक डिटेल देने की जरूरत नहीं है.

2000 रुपये के नोट को डिजिटाइज करें

कंपनी की इस सुविधा से आप 2000 रुपये के नोट को डिजिटली खर्च कर सकते हैं. ई-कॉमर्स कंपनी Amazon का कहना है कि अगर दुकानों में पेमेंट करने में कोई दिक्कत आ रही है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। 2000 रुपए के नोट कैश ऑन डिलीवरी के जरिए ऑर्डर करके बदले जा सकते हैं।

19 मई को नोटबंदी की घोषणा की गई थी

आपको बता दें कि 19 मई को भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की घोषणा की थी. इन नोटों को 30 सितंबर तक बैंक खाते में जमा करना होगा या फिर बैंक जाकर दूसरे नोटों से बदला जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.