विदेश टूर पैकेज पर 20% टीसीएस से बचने के 3 तरीके, 1 जुलाई से नया नियम लागू

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jun 2023 08:37:35 AM
3 ways to avoid 20% TCS on foreign tour packages, new rule applicable from July 1

1 जुलाई 2023 से फॉरेन टूर पैकेज पर 20 फीसदी टीसीएस लागू होगा, जिससे विदेश यात्रा पर खर्च बढ़ जाएगा। विदेश दौरे के खर्च पर लगने वाले टीसीएस से बचने के 3 आसान तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी गाढ़ी कमाई का एक बड़ा हिस्सा बचा सकते हैं।

जुलाई के महीने से अपने विदेश दौरे पर अधिक ख़र्च करने के लिए तैयार रहें। क्योंकि, 1 जुलाई 2023 से फॉरेन टूर पैकेज पर 20 फीसदी टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) लागू होगा. मौजूदा समय में अगर आप विदेश टूर पैकेज बुक करते हैं तो आपको 5 फीसदी टीसीएस देना होता है। अगले महीने से आपको यात्रा के दौरान ज्यादा खर्चा देना होगा।

20% टीसीएस 1 जुलाई 2023 से लागू होगा

अगर आप जल्द ही अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस टीसीएस (विदेशी टूर पैकेज पर 20% टीसीएस) से जुड़े नए नियम को समझना चाहिए और यह भी जान लेना चाहिए कि आप अपनी कार को चार्ज कर सकते हैं, कमाई बचाने के लिए कौन सा विकल्प अपनाया जा सकता है।

रु. 7 लाख की अंतर्राष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड सीमा का उपयोग करें

यदि आप घरेलू ट्रैवल एजेंटों या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना विदेश दौरा बुक करते हैं, तो आपको टीसीएस का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। लेकिन, यदि आप अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों द्वारा पेश किए जाने वाले टूर पैकेज लेते हैं और अंतरराष्ट्रीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करते हैं, तो भुगतान 7 लाख रुपये की सीमा के भीतर होने पर कोई टीसीएस नहीं होगा। क्योंकि, वित्त मंत्रालय ने 19 मई 2023 को कहा था कि 1 जुलाई 2023 से एक वित्तीय वर्ष में 7 लाख रुपये तक के अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तिगत भुगतान पर कोई टीसीएस नहीं लगाया जाएगा.

एक अलग बुकिंग और भुगतान विधि चुनें

वेद जैन एंड एसोसिएट्स के पार्टनर अंकित जैन का कहना है कि विदेश टूर पैकेज पर 20 फीसदी टीसीएस लगता है। व्यक्ति टूर पैकेज बनाने और टीसीएस से बचने के लिए अपनी उड़ानें, होटल और पर्यटन स्थल अलग से बुक करना चुन सकते हैं। इसलिए अगर आप अपना फ्लाइट टिकट सीधे एयर इंडिया या विस्तारा या इंडिगो से खरीदते हैं, तो कोई टीसीएस नहीं होगा। इसी तरह अगर आप सीधे संबंधित होटल की वेबसाइट से अपना होटल बुक करते हैं और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको टीसीएस नहीं देना होगा। हालांकि, इन भुगतानों की सीमा 7 लाख रुपये है।

उच्च टीसीएस से बचने के लिए 30 जून 2023 तक विदेशी मुद्रा खरीदें


अंतरराष्ट्रीय दौरों पर बहुत से लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बजाय विदेशी मुद्रा खरीदना या विदेशी मुद्रा कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं। अधिक टीसीएस देने से बचने के लिए आप 30 जून 2023 तक विदेशी मुद्रा या फॉरेक्स कार्ड खरीद सकते हैं।

BookMyForex.com के संस्थापक और सीईओ सुदर्शन मोटवानी ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आपको अपनी यात्रा की तारीख से 60 दिन पहले तक विदेशी मुद्रा या विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड खरीदने की अनुमति देता है। यदि आप अभी से अगस्त के अंत तक किसी भी समय यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप जून के अंत से पहले अपना विदेशी मुद्रा या विदेशी मुद्रा यात्रा कार्ड खरीद सकते हैं और टीसीएस पर 20 प्रतिशत की बचत कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.