Travel: अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो खूबसूरती की मिसाल मानी जाती हैं भारत की 5 झीलें

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 12:06:22 PM
5 lakes of India are the most special to visit in summer, these best places can be visited

अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप भारत की इन बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जी हां, भारत में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां चलकर आप एक बेहतरीन अहसास का अनुभव कर सकते हैं। जी हाँ और आज हम पांच खूबसूरत झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां ज्यादातर लोग घूमना चाहते हैं. गर्मी के दिनों में यहां घूमने का मजा ही कुछ अलग है और यहां जाने में आपका खर्चा भी ज्यादा नहीं होगा। तो मुझे पता है कि वे झीलें कौन सी हैं।

डल झील: कश्मीर भारत में एक लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है। यहां मौजूद डल झील अपने भीतर बसी एक अनोखी और अद्भुत सुंदरता है। जी हां और इस जगह पर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिता सकते हैं।
 
लोकतक झील: यह झील मणिपुर में देश के पूर्वोत्तर भाग में स्थित है। जी हां और इस झील को मीठे पानी की झील के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नहीं इसकी खूबसूरती दिल को छू लेने वाली है और आप यहां आकर तनाव मुक्त महसूस कर सकते हैं।

चिल्का झील: ओडिशा में चिल्का झील को भारत की सबसे बड़ी तटीय झीलों में से एक माना जाता है। दरअसल कहा जाता है कि इस झील के दर्शन करने का सही समय नवंबर से फरवरी के बीच है, क्योंकि इस दौरान यहां का मौसम सुहावना रहता है। हालांकि गर्मी के दिनों में भी आप यहां का लुत्फ उठा सकते हैं।

सोन बील झील: इसे आर्द्रभूमि भी कहा जाता है, जो असम के करीमगंज क्षेत्र में स्थित है। वहीं गर्मियों में आप इस झील के दर्शन कर बेहतरीन पलों को कैद कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में झील के कुछ हिस्सों में खेती की जाती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.