7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने मिलेगा बंपर फायदा, DA को लेकर बड़ा अपडेट

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jul 2023 09:35:30 AM
7th Pay Commission: Central employees will get bumper benefit this month, big update regarding DA

7वां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का नया नंबर इसी महीने आने वाला है.


जानें कितना बढ़ेगा भत्ता

अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. उम्मीद है कि डीए का एआईसीपीआई इंडेक्स 31 जुलाई को आएगा. महंगाई भत्ते की गणना के लिए यह अंतिम संख्या होगी. अभी तक इस छमाही के जो आंकड़े आए हैं, उससे साफ है कि DA Hike में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत होगी.

इसी माह पुनरीक्षण होगा।

इससे पहले मार्च 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया था. उस वक्त 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. अगला पुनरीक्षण इसी माह में होना है। हालाँकि, इसकी घोषणा सितंबर के अंत या अक्टूबर में होने की संभावना है। महंगाई भत्ते में संशोधन AICPI इंडेक्स पर निर्भर करता है, जितनी तेजी से यह इंडेक्स बढ़ता है उतनी ही तेजी से महंगाई भत्ता (DA Hike) भी बढ़ता है.

मई 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता 45.58 फीसदी पर पहुंच गया है. सूचकांक 134.7 अंक पर है। इसमें 0.50 अंक की बढ़ोतरी हुई. लेकिन, जून के आंकड़े अभी आने बाकी हैं. अगर जून में इंडेक्स नहीं बढ़ता है या इंडेक्स में थोड़ी बढ़ोतरी होती है, तब भी जुलाई 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

4 फीसदी बढ़ोतरी तय मानी जा रही है

7वें वेतन आयोग के मुताबिक जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ना तय है. इसकी पुष्टि पिछले 5 महीने के ट्रेंड से होती है. मूल्य सूचकांक अनुपात के अनुसार, सूचकांक को हर महीने 0.65 अंक बढ़ाना होता है। इस ट्रेंड पर नजर डालें तो जनवरी में जो संख्या 43.08 फीसदी थी वह बढ़कर 46.39 फीसदी हो सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.