7th Pay Commission: जुलाई खत्म होने से पहले ही DA पर आई अच्छी खबर, इस दिन बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, हुआ ऐलान!

Samachar Jagat | Friday, 21 Jul 2023 10:24:16 AM
7th Pay Commission: Good news on DA came even before the end of July, salary of central employees will increase on this day, announced!

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने वाली है।

केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में 10 दिन बाद ही सैलरी ट्रांसफर हो जाएगी. सरकार इस बार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है, जिसका डेटा भी 31 जुलाई को आएगा, जिसके बाद साफ हो जाएगा कि इस बार कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी.

AICPI सूचकांक डेटा जारी करता है

AICPI इंडेक्स के मुताबिक अब तक जारी आंकड़ों से साफ नजर आ रहा है कि DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. फिलहाल सरकार की ओर से आधिकारिक घोषणा के बाद ही साफ हो पाएगा कि कर्मचारियों की सैलरी प्रति माह कितनी बढ़ेगी.

बढ़ोतरी की घोषणा कब होगी?

फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. फिलहाल इसका संशोधन 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार सरकार सितंबर या अक्टूबर महीने में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

इस बार भी 4 फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता आपको बता दें कि अब तक आए आंकड़ों के मुताबिक इस बार भी मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. अभी तक इस छमाही के लिए AICPI के आंकड़े आ चुके हैं और जल्द ही सरकार DA बढ़ाने का फैसला भी कर सकती है.

किस आधार पर बढ़ता है महंगाई भत्ता?

महंगाई की दर को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. महंगाई जितनी ज्यादा होगी, डीए में बढ़ोतरी भी उतनी ज्यादा होगी. श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना करता है। इसकी गणना उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है।

कितना बढ़ेगा पैसा

? अगर वर्तमान में किसी सरकारी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42 फीसदी महंगाई भत्ता यानी 7560 रुपये मिलता है. लेकिन अगर महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 8280 रुपये प्रति माह हो जाएगा. इस हिसाब से हर महीने सैलरी 720 रुपये बढ़ जाएगी.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.