7th Pay Commission: कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, DA एरियर पर भी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Samachar Jagat | Monday, 17 Jul 2023 09:52:25 AM
7th Pay Commission: Increased salary of employees, government also made a big announcement on DA Arrears

7वां वेतन आयोग: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को तोहफा देते हुए जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है. इस डीए बढ़ोतरी के साथ मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों का वेतन केंद्र सरकार के बराबर हो गया है. कर्मचारी।

दा बकाए पर बड़ी खबर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि हमने कर्मचारियों के हित में कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं. हमने अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर 42 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी से जून 2023 तक की अवधि के डीए बकाया का भुगतान तीन किश्तों में करने का भी निर्णय लिया है.

35 साल की सेवा पूरी करने वालों को ज्यादा लाभ मिलेगा


मुख्यमंत्री ने कहा कि छठे वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले कर्मचारियों को डीए में भी इतनी ही बढ़ोतरी मिलेगी. इसके साथ ही राज्य सरकार 1 जुलाई 2023 तक सेवा में 35 वर्ष पूरे करने वालों को चौथा समयमान वेतन भी देगी।

महंगाई भत्ता क्या है?

मालूम हो कि देश में बढ़ती महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार की ओर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. महंगाई भत्ता बढ़ने से देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है. यह उनकी बेसिक सैलरी का हिस्सा है. अगर देश में महंगाई बढ़ती है तो सरकार DA भी बढ़ा देती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.