All Payment App Transaction Limit! जानिए किस पेमेंट ऐप से कितनी है ट्रांजैक्शन लिमिट?

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:29:35 AM
All Payment App Transaction Limit! Know how much is the transaction limit from which Payment App?

मौजूदा समय में कई लोग पैसे भेजने के लिए अलग-अलग पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार लोगों का पेमेंट कैंसिल हो जाता है क्योंकि हर ऐप की अपनी-अपनी लिमिट होती है।

अगर आप भी अपने मोबाइल से पैसे भेजने के लिए UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इन ऐप्स के जरिए कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। क्योंकि UPI से पैसे ट्रांसफर करने की एक सीमा होती है और उस सीमा के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आइए शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि आप अलग-अलग पेमेंट ऐप्स के जरिए कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI का इस्तेमाल कई पेमेंट ऐप्स के जरिए किया जाता है

हमारे देश में मौजूदा व्यवस्था में आप अलग-अलग पेमेंट ऐप्स के जरिए सरकार द्वारा बनाए गए UPI का इस्तेमाल करते हैं। जिन पेमेंट ऐप्स में लोग UPI का इस्तेमाल करते हैं उनमें मुख्य रूप से Paytm, Phone Pay, Google Pay और Amazon Pay जैसे ऐप्स शामिल हैं। हालाँकि अगर आप इन पेमेंट्स ऐप के जरिए किसी को पैसे भेजते हैं या ट्रांसफर करते हैं तो भले ही इस पर कोई चार्ज नहीं लगता है, लेकिन इन ऐप्स की अपनी दैनिक सीमा भी है। कई बार उस लिमिट के पार होने के कारण आपका ट्रांजैक्शन नहीं हो पाता है. आइए एक-एक करके आपको बताते हैं कि आप किस ऐप के जरिए कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Paytm

Paytm एक भारतीय है जिसका इस्तेमाल इस समय करोड़ों लोग कर रहे हैं। इस ऐप के जरिए आप अपनी रोजमर्रा की शॉपिंग और अन्य काम भी कर सकते हैं। लेकिन Paytm के जरिए 1 दिन में पैसे भेजने की भी सीमा है. Paytm के जरिए आप 1 घंटे में सिर्फ ₹20,000 ही ट्रांसफर कर सकते हैं। Paytm के नियमों के मुताबिक आप 1 घंटे में अधिकतम 5 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इसके बाद अगर आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आप इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे...

फ़ोन पे से आप कितना कुछ कर सकते हैं?

फोन पे के जरिए आप पूरे दिन में किसी को भी ₹1,00,000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी यह कुछ अन्य बातों पर भी निर्भर करता है, जिसमें बैंक की सीमा भी निर्भर करती है। क्योंकि कई बार अलग-अलग बैंकों की सीमाएं अलग-अलग होती हैं.

गूगल पे

Google Pay के जरिए आप एक दिन में 10 ट्रांजैक्शन के लिए UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Pay से आप अधिकतम ₹100000 तक का लेनदेन कर सकते हैं। अगर इसे और आसान भाषा में न समझें तो आप 10 लेनदेन के माध्यम से ₹1,00000 तक का भुगतान कर सकते हैं।

अमेज़न पे

अगर आप अपने मोबाइल पर Amazon Pay का इस्तेमाल करते हैं और UPI के जरिए किसी को पैसे भेजते हैं तो Amazon ने इसकी एक सीमा भी तय कर दी है। यह सीमा ₹100000 की है। अगर आप Amazon Pay पर नए यूजर हैं तो आप 24 घंटे में अपने अकाउंट से ₹5,000 ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन रजिस्ट्रेशन के 24 घंटे बाद आप ₹100000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.