अमेज़न फेस्टिवल सेल ऑफर: इस तारीख से शुरू होगी अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल....!

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 01:54:32 PM
Amazon Festival Sale Offer: Amazon Great Indian Festival sale will start from this date….!

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल ऑफर: अमेज़न की सबसे बड़ी सेल ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 10 अक्टूबर से लाइव होगी। कंपनी ने अपने शॉपिंग ऐप पर कहा है कि प्राइम ग्राहकों के लिए सेल ऑफर जल्द ही शुरू होंगे।

अभी तक फ्लिपकार्ट ने यह नहीं बताया है कि फेस्टिवल फ्लैगशिप सेल कब शुरू होगी. फ्लिपकार्ट त्योहार की शुरुआत में बिग बिलियन डेज़ सेल चलाता है। ज्यादातर दोनों कंपनियों की सेल एक साथ चलती है. सेल शुरू होने में सिर्फ एक या दो दिन का अंतर है. इस साल भी ऐसा ही होने की उम्मीद है.

कंपनियां सितंबर-अक्टूबर में सेल का सिलसिला शुरू करती हैं

ई-कॉमर्स कंपनियां सितंबर से अक्टूबर तक सेल की कई सीरीज चलाती हैं। यह सेल सीरीज़ त्योहारी सीज़न के दौरान कंपनियों को अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करती है। यह कंपनी के प्रदर्शन को भी दर्शाता है. त्योहारी सीजन के दौरान बिक्री कंपनियों के सकल व्यापारिक मूल्य (जीएमवी) का लगभग 50 प्रतिशत है।

दिवाली पर बिक्री बढ़ने की उम्मीद है

हर साल सितंबर-अक्टूबर के फेस्टिव सीजन की सेल कंपनियों के लिए काफी अहम होती है। रेडसीर विशेषज्ञों ने पहले कहा था कि त्योहारी सीजन के दौरान ग्राहक काफी उत्साहित रहते हैं। त्योहारी सीज़न की बिक्री साल-दर-साल 20 प्रतिशत बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये जीएमवी तक पहुंचने की उम्मीद है।

ग्राहक नये उत्पादों का इंतजार करते रहते हैं

कई ग्राहक अपनी इच्छा सूची (ऐप पर इच्छा सूची) में उत्पाद जोड़ते हैं। जब कंपनियां अपने सेल ऑफर शुरू करती हैं तो वे उन उत्पादों को कम कीमत पर खरीदती हैं। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन का जीआईएफ स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सहायक उपकरण, घर और रसोई, फैशन, टीवी और कई अन्य उत्पाद श्रेणियों में 40-60 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है। अमेज़न ने एसबीआई के साथ भी साझेदारी की है। एसबीआई कार्ड से पेमेंट करने पर भी छूट है.

सेल लाइव होने का इंतज़ार किया जा रहा है

ग्राहक नए लॉन्च हुए iPhone 15 को भी खरीदने का इंतजार कर रहे हैं, जो भारत में पहले ही हिट हो चुका है। जहां कुछ ग्राहक iPhone 15 खरीदने के लिए Apple स्टोर्स के बाहर घंटों लाइन में खड़े हैं। ग्राहक सेल के दौरान नए प्रोडक्ट्स के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर लाइव होने का भी इंतजार कर रहे हैं।

कंपनियों को उम्मीद है कि इस साल बिक्री बेहतर रहेगी

यह सेल ऐसे समय में लाइव हो रही है जब देश में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री पहले जितनी तेजी से नहीं बढ़ रही है। इस पर सबसे ज्यादा असर महंगाई का पड़ा है. इसके बावजूद कंपनियां त्योहारी सीजन की बिक्री को लेकर उत्साहित हैं। अमेजन इंडिया के प्रमुख मनीष तिवारी ने कहा कि बढ़ती महंगाई का असर ज्यादा नहीं होगा. उन्हें लगता है कि साल 2023 पिछले सालों की तुलना में सबसे अच्छी फेस्टिव सेल होने वाली है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.