APY : इस सरकारी पेंशन योजना में मिलते है हर महीने 5,000 रुपये, जानें डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Jan 2023 03:57:17 PM
APY: You get Rs 5,000 every month in this government pension scheme, know details

अटल पेंशन योजना (APY) मई 2015 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 5,000 रुपये तक की गारंटीकृत पेंशन प्रदान करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में, उन्हें फाइनेंशली सुरक्षा देने के लिए।

अटल पेंशन योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए लोगों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह स्कीम  उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के इन्वेस्ट ऑप्शन देती है, जिससे उन्हें मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक इन्वेस्ट करने की अनुमति मिलती है। जमा राशि के आधार पर, सरकार ने न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये निर्धारित की है।

अटल पेंशन योजना की कम इन्वेस्ट जरूरते इसे सभी आय वर्ग के लोगों के लिए सुलभ बनाती हैं, जो इसके मुख्य लाभों में से एक है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 5,000 रुपये की लक्ष्य पेंशन के साथ 18 वर्ष की आयु में एपीवाई इन्वेस्ट करना शुरू करता है, तो उन्हें केवल 210 रुपये का मासिक इन्वेस्ट  करने की जरूरत  होगी। वहीं, 1,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 42 रुपये का इन्वेस्ट  करना होगा।

सरकार ने 1 अक्टूबर, 2022 से टैक्सपेयर्स  को इस स्कीम में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। इसके बावजूद, अटल पेंशन योजना लोगों के लिए अपने फाइनेंशली भविष्य को सुरक्षित रखने और एक अच्छी सेवानिवृत्ति की गारंटी देने का एक शानदार तरीका बनी हुई है। यह स्कीम असंगठित क्षेत्र के लोगों को जीवन भर के लिए गारंटीशुदा पेंशन प्रदान करके फाइनेंशली सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.