Travel News : इस वेकेशन पर घूमने का बना रहे प्लान तो भारत के इन स्थानों पर जरूर जाए

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2023 02:41:32 PM
Travel News : If you are planning to travel on this vacation, then definitely visit these places in India.

कई लोग छुटियों के दौरान घूमने का प्लान बनाते है जो सुंदर हो लेकिन बहुत भीड़-भाड़ वाली जगह न हो। इसे दो स्थान है समुद्र तट और पहाड़ हैं। लेकिन अगर शांति, मनोरम दृश्य और शांत हरियाली वाली पहाड़ियां देखनी  हैं, तो आप भारत के इन  हिल स्टेशनों पर जरूर जाए जहां कम बजट मे घूम सकते है । 

चकराता

आप उत्तराखंड में चकराता - अधिक उन्नत और ऑफबीट गंतव्य ले सकते हैं। आराम करें, वापस बैठें और पहाड़ों के बीच आराम करें। समुद्र तल से 7000-7250 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह पोस्टकार्ड-योग्य चित्रों को क्लिक करने के लिए सुंदर दृश्य और अवसर प्रदान करता है।

कोकरनाग


जम्मू और कश्मीर की पहचान श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम जैसी जगहों से करते हैं। लेकिन पहलगाम से महज 60 किमी दूर एक हिल स्टेशन कोकेरनाग है। कोकेरनाग में कश्मीर का सबसे बड़ा बगीचा है और एशिया का सबसे बड़ा मत्स्य पालन भी है। जिस क्षण आप हरी घाटी में प्रवेश करते हैं, आपको खिले हुए फूलों की सुगंध से भरी ताजी हवा का एहसास होता है।

मेचुका 

अरुणाचल प्रदेश में समुद्र तल से 6,000 फीट ऊपर स्थित, मेचुका को अरुणाचल प्रदेश की निषिद्ध घाटी के रूप में भी जाना जाता है।  यह जगह अनछुई प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक स्वर्ग है। इसमें मनमोहक परिदृश्य, विदेशी जनजातियाँ, प्राकृतिक सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और सियोम नदी हैं।

पेलिंग

सिक्किम में स्थित पेलिंग प्रकृति की गोद में बसा हुआ है और एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। आप मठों की यात्रा कर सकते हैं, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइंबिंग या ट्रेकिंग पर जा सकते हैं।

लांबासिंगी हिल्स

आंध्र प्रदेश के कश्मीर के रूप में जाना जाता है, लांबासिंगी को सर्दियों के दौरान बर्फबारी प्राप्त करने के लिए दक्षिण भारत का एकमात्र स्थान कहा जाता है। यह अपने चाय और कॉफी के बागानों के साथ-साथ छोटे सेब और स्ट्रॉबेरी के खेतों के लिए प्रसिद्ध है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.