Attention ! भारत में कोरोना के नए और घातक XE वेरिएंट ने दी दस्तक, जानें BMC के दावे पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

Samachar Jagat | Thursday, 07 Apr 2022 12:13:53 PM
Attention ! Corona's new and deadly XE variant has knocked in India, know what the Health Ministry said on BMC's claim?

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना महामारी की बिगड़ती रफ्तार के बीच मुंबई के नगर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार (6 अप्रैल 2022) को दावा किया कि शहर में कोरोना वायरस के नए एक्सई संस्करण का मामला दर्ज किया गया है. जा चुका है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुंबई में एक्सई वेरिएंट का केस मिलने के दावे को सिरे से खारिज किया है। सूत्रों के मुताबिक, INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों ने पाया है कि यह वेरिएंट XE वेरिएंट की जीनोमिक तस्वीर से बिल्कुल अलग है।

हालांकि, बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह ने दावा किया कि बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जीनोमिक अनुक्रमण के दौरान प्रयोगशाला में 376 नमूनों का परीक्षण किया गया था। इसमें से 230 सैंपल मुंबई के लोगों के थे। 230 नमूनों में से 228 में ओमाइक्रोन पाया गया है, जबकि एक नमूने का कप्पा संस्करण है और एक रोगी का एक्सई संस्करण है। बीएमसी ने बताया कि 230 कोरोना संक्रमितों में से 21 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. संक्रमितों में 9 मरीज ऐसे हैं जिन्होंने टीके की दोनों खुराक ली थी, जबकि 12 मरीज ऐसे हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है।


 
बताया जा रहा है कि कोरोना का नया म्यूटेंट वेरिएंट XE Omicron के सब वेरिएंट BA.2 से करीब 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक हो सकता है. XE, Omicron की दो उप-रेखाओं BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक स्ट्रेन है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी चिंता जताई है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.