Bank Holiday May 2023: मई महीने में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें पूरी लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 01 May 2023 02:49:08 PM
Bank Holiday May 2023: Bank will remain closed for a total of 12 days in the month of May, check full list

Bank Holiday May 2023: अप्रैल का महीना खत्म होने में अब सिर्फ 2 दिन बचे हैं. दो दिन बाद मई का महीना भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में हम सभी के लिए जरूरी है कि हम बैंक हॉलीडे की लिस्ट से वाकिफ हों।


भले ही आज लगभग हर प्रकार की बैंकिंग सेवा ऑनलाइन और डिजिटल रूप से उपलब्ध है, लेकिन फिर भी कई कामों के लिए बैंक जाना जरूरी हो जाता है। ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे से अपडेट रहना बहुत जरूरी है। जिससे हम बैंक जाने के झंझट से बच सकें।

मई में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे

मई में अलग-अलग मौकों पर कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें हर रविवार के साथ-साथ हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी भी शामिल है। मई के महीने में महाराष्ट्र दिवस, बुद्ध पूर्णिमा, महाराणा प्रताप जयंती और ऐसे कई मौकों पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा. यह अवकाश अलग-अलग जोन में अलग-अलग दिन रहेगा। आइए एक नजर डालते हैं बैंक हॉलिडे की लिस्ट पर।

मई में इन मौकों पर बैंक बंद रहेंगे

पहला बैंकिंग अवकाश 1 मई को ही होगा। महाराष्ट्र दिवस और मजदूर दिवस के अवसर पर 1 मई को बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रम में बैंक अवकाश मनाया जाएगा।

इसके बाद अगला अवकाश 5 मई को रहेगा। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर 5 मई को अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद नहीं रहेंगे। . इसके बाद रविवार 7 मई के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

इन दिनों भी बैंक बंद रहेंगे

इसके बाद नौ मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर कोलकाता जोन के बैंक बंद रहेंगे. 13 मई को दूसरा शनिवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 14 मई रविवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। सिक्किम में 16 मई को स्थापना दिवस के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 21 मई को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा.

महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष्य में 22 मई को शिमला जोन के बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 24 मई को काजी नजरुल इस्लाम जयंती के अवसर पर त्रिपुरा जोन के तट बंद रहेंगे. 27 मई को चौथा शनिवार है जिसकी वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 28 मई रविवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

(PC rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.