Bank Holiday: आज आखिरी शनिवार 29 तारीख को खुलेंगे बैंक या नहीं? जानिए पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:18:26 PM
Bank Holiday: Will the banks open today on the last Saturday 29th or not? Know full details

Bank Holiday April 2023: साल 2023 का अप्रैल का महीना खत्म होने की कगार पर है. हर कोई अपने घर के कामों को पूरा करने में लगा हुआ है. लोगों में अफरातफरी का माहौल है। इस आपात स्थिति में कई लोगों के बैंक के काम भी अधूरे रह जाते हैं.


जल्दबाजी में पता ही नहीं चलता कि किस दिन बैंक खुलेगा और किस दिन नहीं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि शनिवार को बैंक खुलने और बंद होने को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

महीने के पांचवें शनिवार को बैंक बंद नहीं होते हैं

आमतौर पर लोग मानते हैं कि महीने के आखिरी हफ्ते में पड़ने वाले शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है कि महीने में पांच शनिवार भी पड़ जाते हैं। हालांकि, आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) के निर्देशों के अनुसार, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहेंगे। लेकिन, आम नागरिक यह नहीं जानते कि महीने के अंत में पड़ने वाले पांचवें शनिवार को बैंक बंद नहीं रहते हैं।

अप्रैल के आखिरी शनिवार को बैंक बंद रहेंगे

अब सवाल उठता है कि क्या अप्रैल, 2023 के आखिरी सप्ताह में देश के बैंक आखिरी शनिवार को बंद रहेंगे? तो जवाब होगा नहीं। अब आप पूछेंगे क्यों नहीं। इसका उत्तर यह होगा कि अप्रैल माह की शुरुआत शनिवार को ही हुई थी यानी 1 अप्रैल 2023 को जिस दिन यह पड़ा था उस दिन शनिवार ही था।

अब आरबीआई के निर्देश के मुताबिक अप्रैल महीने में दूसरा शनिवार 8 तारीख को था. इसके बाद तीसरा शनिवार 15 को और चौथा शनिवार 22 को था। अब जो शनिवार महीने के अंत में आने वाला है, वह अप्रैल का पांचवां शनिवार है।

29 अप्रैल को बैंक बंद नहीं रहेंगे

अब आपको बता दें कि आरबीआई के निर्देश के मुताबिक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, लेकिन जब एक महीने में पांचवां शनिवार पड़ता है तो बैंक बंद नहीं रहते हैं। अब अप्रैल 2023 में महीने का आखिरी शनिवार 29 तारीख को है।

यानी इस आखिरी और पांचवें शनिवार को बैंक बंद नहीं रहेगा. इसलिए अप्रैल 2023 के आखिरी शनिवार को भी बैंकों का कामकाज चालू रहेगा और आपात स्थिति में भी लोग आसानी से अपना बैंक का काम कर सकते हैं.

 

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.