Cash Payment Limit Fixed: सरकार ने घर खरीदने के लिए तय की कैश पेमेंट की लिमिट, यहां देखें लिमिट

Samachar Jagat | Saturday, 29 Apr 2023 02:30:19 PM
Cash Payment Limit Fixed: Big news! Government fixed cash payment limit for buying a house, see limit here

कैश पेमेंट लिमिट फिक्स नोटबंदी के बाद लोगों ने घर में कैश रखने की आदत को कुछ हद तक छोड़ा है. लेकिन इस पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगाई जा सकी है. अक्सर हम बैंकों और एटीएम में कतार में खड़े होने की परेशानी से बचने के लिए घर पर ही कैश स्टोर कर लेते हैं।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर में एक सीमा तक ही कैश रख सकते हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप घर में कितना कैश रख सकते हैं।

बता दें, अगर आप घर में लिमिट से ज्यादा कैश रखते हैं तो पकड़े जाने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. ऐसे में इस जुर्माने से बचने के लिए आपको इनकम टैक्स के इन नियमों को जरूर जान लेना चाहिए।

इतना कैश रख सकते हैं

वैसे तो घर में कैश रखने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहें घर में कैश रख सकते हैं। लेकिन अगर आप कभी इनकम टैक्स की टीम के हाथ लग गए तो आपको इतने कैश का सोर्स बताना होगा. अगर आपने यह पैसा ठीक से कमाया है और इसके सभी जरूरी दस्तावेज आपके पास हैं या आपने इस पैसे पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन, अगर आप इस पैसे का सोर्स नहीं बता पा रहे हैं तो इनकम टैक्स आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है.

कितना ठीक रहेगा

अगर आप कैश का हिसाब नहीं दे पा रहे हैं तो आयकर विभाग आपके घर पर छापा मार सकता है. साथ ही, नकदी के स्रोत का खुलासा नहीं करने पर बरामद धन पर 137% तक का कर लगाया जा सकता है। यानी आपका कैश जाएगा, ऊपर से आपको 37% जुर्माना देना पड़ सकता है।

पैन कार्ड दिखाना जरूरी है

आपको बता दें, एक बार में 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि निकालने या जमा करने के लिए पैन कार्ड दिखाना जरूरी है। वहीं शॉपिंग करते समय 2 लाख से ज्यादा का पेमेंट कैश में नहीं किया जा सकता है. इसके लिए आपको पैन कार्ड दिखाना होगा। यदि आप एक वर्ष में अपने बैंक खाते में 20 लाख रुपये से अधिक नकद जमा करते हैं, तब भी आपको पैन की आवश्यकता हो सकती है।

 

(PC freepik)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.