घर बैठे ही चेक करें PF Balance , इन स्टेप्स को करें फॉलो और घोटालेबाजों से बचें

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2022 12:04:50 PM
Check pf balance sitting at home, follow these steps and avoid scammers

पीएफ सब्सक्राइबर चार अलग-अलग तरीकों से घर बैठे आराम से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं- एसएमएस, ऑनलाइन, मिस्ड कॉल और उमंग ऐप के जरिए पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है। पीएफ सब्सक्राइबर्स को यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके पीएफ बैलेंस को ऑनलाइन चेक करने के लिए कोई पांचवां ऑप्शन नहीं है जिसके लिए आपको थर्ड पार्टी लिंक या ईपीएफओ के अलावा किसी अन्य लिंक को डाउनलोड करने की जरूरत हो। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुंबई के एक पीएफ सब्सक्राइबर हाल ही में अपने पीएफ बैलेंस की ऑनलाइन जांच के दौरान ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गए और उन्हें 1.23 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

शख्स अपना पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने ऑनलाइन हेल्पलाइन नंबरों की तलाश की और एक घोटालेबाज के साथ एक फोन कॉल पर पहुंचे, जो 'हेल्पलाइन अधिकारी' के रूप में प्रस्तुत कर रहा था। घोटालेबाज ने बड़ी चालाकी से पीएफ सब्सक्राइबर से रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करवा लिया। पीएफ सब्सक्राइबर को धोखा देने के बाद जरूरी ईपेमेंट मेथड का इस्तेमाल करते हुए जालसाज ने 14 अलग-अलग ट्रांजैक्शन के माध्यम से शख्स के अकाउंट से 1.23 लाख रुपए निकाल लिए। जब जालसाज ने पीएफ सब्सक्राइबर्स के क्रेडिट कार्ड के डिटेल मांगे, तो बाद में गड़बड़ी की भनक लग गई। बाद में उसने अपने बेटे को पूरी घटना बताई, जिसके बाद पुलिस में मामला दर्ज किया गया।

पीएफ सब्सक्राइबर्स को अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए नीचे बताए गए तरीकों का पालन करना चाहिए। कभी भी अपना ओटीपी शेयर न करें, या किसी तृतीय पक्ष लिंक को डाउनलोड न करें, या किसी के साथ अपना ऑनलाइन भुगतान डिटेल शेयर न करें।

जानिए ईपीएफ अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें

epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें।
अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें। 
ई-पासबुक पर क्लिक करें।
एक बार जब आप सभी डिटेल एंटर कर लेते हैं, तो आप एक नए पेज पर आ जाएंगे
अब मेंबर आईडी ओपन करें। 
अब आप अपने अकाउंट में कुल ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। 
 
UMANG ऐप के जरिए EPF बैलेंस कैसे चेक करें

उमंग ऐप ओपन करें । 
ईपीएफओ पर क्लिक करें।
Employee Centric Services पर क्लिक करें।
View Passbook ऑप्शन पर क्लिक करें।
अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें। 
आपको अपने रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा
अब आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

एसएमएस के जरिए ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें 

मोबाइल नंबर के अलावा, यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड  सदस्य अपने रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबरों से एक एसएमएस भेजकर अपना पीएफ डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।

मिस्ड कॉल से ईपीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड ईपीएफओ ग्राहक, यूएएन के साथ रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास उपलब्ध पीएफ डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.