Children's Day 2022 : जवाहरलाल नेहरू के बारे जानें ये महत्वपूर्ण बातें

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2022 03:43:27 PM
Children's Day 2022 : Know these important things about Jawaharlal Nehru

बाल दिवस का प्रत्येक भारतीय बच्चे को विशेष इंतजार होता है जब उन्हें उपहारों, मिठाइयों, शुभकामनाओं, धूमधाम और खुशी की भावनाओं से नवाजा जाता है। यह बाल दिवस 14 नवंबर को जवाहरलाल नेहरू को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जिन्हें प्यार से "चाचा नेहरू" के नाम से जाना जाता है। 

जवाहरलाल नेहरू के बारे में इन आश्चर्यजनक तथ्यों को जानें :

1. 1950 और 1955 के बीच 11 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित होने के बावजूद, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इसे कभी नहीं जीता। जवाहरलाल नेहरू को मुख्य रूप से विश्व शांति में उनके योगदान के लिए चुना गया था।

2. 1907 में कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज में एड्मिशन लेने के बाद नेहरू जी ने 1910 में प्राकृतिक विज्ञान में ऑनर्स के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

3. 27 मई 1964 को दिल का दौरा पड़ने के बाद पंडित नेहरू का निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार देखने के लिए लगभग 1.5 मिलियन लोग आए।

4. नेहरू जी भी होम रूल लीग में शामिल हो गए, जिसे एनी बेसेंट ने 1916 में कार्यकर्ता के प्रयासों के लिए बहुत सम्मान और समर्थन से शुरू किया था। "Architect of Modern India" पंडित जवाहरलाल नेहरू को दी गई एक और उपाधि है।

5. उन्हें पहली बार 1929 में कैद किया गया था। देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान पंडित जवाहरलाल नेहरू कुल नौ बार जेल गए थे। नेहरू को अंग्रेजों ने कुल मिलाकर 3259 दिन या अपने जीवन के नौ साल तक बंदी बनाकर रखा था।

6. जवाहरलाल नेहरू, एक पंडित, कश्मीर के एक पंडित परिवार से थे। उनकी दो बहनें थीं- कृष्णा हुथीसिंग, उनकी छोटी बहन और विजय लक्ष्मी पंडित।

7. 1935 में जेल जाने के दौरान उन्होंने अपनी आत्मकथा भी लिखी। इसका शीर्षक "toward Freedom" था और इसे 1936 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित किया गया था।

चाचा नेहरू अपने बोलने के कौशल के लिए जाने जाते थे और अपने एक लोकप्रिय भाषण में उन्होंने कहा था, "आज के बच्चे कल का भारत होंगे। राष्ट्र का भविष्य इस बात पर निर्भर करेगा कि हम उन्हें कैसे उठाते हैं।"



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.