DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने की उम्मीद, जानें वजह

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 09:59:56 AM
DA Hike News: Dearness allowance is expected to increase by 3 percent for central employees, know the reason

DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. ये बढ़ोतरी जल्द ही हो सकती है. आइए जानते हैं क्यों नहीं हो सकती 4 फीसदी की बढ़ोतरी.

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है. हालांकि, यह बढ़ोतरी केंद्र सरकार की घोषणा के बाद ही संभव है। दूसरी ओर, केंद्र सरकार के कर्मचारी डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे, क्योंकि जून के लिए एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा जारी किया गया था, जिसके मुताबिक महंगाई भत्ता दर 3 फीसदी से ज्यादा है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है.

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 42 फीसदी डीए मिल रहा है, जबकि पेंशनभोगियों को उनके मूल पेंशन का 42 फीसदी महंगाई राहत दी जा रही है. जून के AICPI-IW आंकड़ों पर नजर डालें तो महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में कर्मचारियों का DA 46 फीसदी हो जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को पहले से ज्यादा पैसे मिलेंगे.

डीए सिर्फ 3 फीसदी ही बढ़ने की उम्मीद क्यों?

हाल ही में पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी कर सकती है और इसकी एक वजह भी है. ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार, AICPI-IW डेटा के अनुसार DA बढ़ोतरी 3 फीसदी से थोड़ी अधिक है। हालाँकि, सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं करती है। इसका मतलब है कि सरकार डीए या डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

DA बढ़ोतरी का फैसला AICPI-IW डेटा के आधार पर किया जाता है

गौरतलब है कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिए जारी नवीनतम अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। जून 2023 महीने के लिए AICPI-IW डेटा 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था।

कब बढ़ेगा DA

वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग जल्द ही डीए में बढ़ोतरी को लेकर प्रस्ताव तैयार कर सकता है. इस प्रस्ताव को बाद में अंतिम मंजूरी के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। इसके बाद डीए में बढ़ोतरी को लेकर फैसला आ सकता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.