Smelly Shoes: जूते पहनने के बाद आती है पैरों से बदबू तो आजमाएं ये नुस्खे...

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 11:36:34 AM
Do your shoes smell bad? So try these easy ways in the summer

गर्मी का मौसम आ गया है। ऐसे में धूप, गर्मी और उमस के कारण पसीना आना बहुत आम बात है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें गर्मी बर्दाश्त नहीं होती और उन्हें बहुत पसीना आता है। पसीने की वजह से कई लोगों को शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लेकिन सबसे ज्यादा शर्मिंदगी तब होती है जब किसी को अपने जूते उतारने पड़ते हैं। क्योंकि इनके जूतों से पसीने की बहुत महक आती है। जूतों की गंध पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए मुश्किल होती है। जूतों को अच्छी तरह साफ करने के बाद भी कई लोगों के जूतों से बदबू आती है और गर्मी के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके जूतों से बदबू आती है तो आप भी नीचे बताए गए कुछ आसान और घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं, जो जूतों की महक को कम करने में काफी मदद करेंगे।

अपने जूते और इनसोल धोएं: - अपने जूते और इनसोल धोने से जूते ताजा रहते हैं और गंध नहीं आती है। जूते को ठंडे पानी से और हाथ से धोना सबसे अच्छा है। जूते को धोने के बाद उन्हें खुली हवा में सुखाना सबसे अच्छा है क्योंकि कपड़ों के ड्रायर में सुखाने से जूते खराब हो सकते हैं।


 
फलों के छिलकों से दुर्गंध दूर करें:- जूतों की महक को दूर करने के लिए संतरे, मौसमी या नींबू के छिलके लेकर रात को जूतों के अंदर डालकर अगली सुबह निकाल दें। ऐसा करने से जूतों से बदबू नहीं आएगी।

सीडरवुड से दुर्गंध दूर करें:- सीडरवुड एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। इसलिए, यदि आप चाहें, तो जूतों में बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट करने के लिए सीडरवुड को रात भर के लिए जूतों में छोड़ दें।

जूता और चंदन कीटाणुनाशक का प्रयोग करें:- शाम को जब आप घर आएं और अपने जूते उतारें तो उस पर कीटाणुनाशक का छिड़काव करें। दरअसल, जूतों में गर्मी के कारण गंध से बनने वाले बैक्टीरिया पैदा होते हैं। यदि आप जूतों या सैंडल में कीटाणुनाशक का छिड़काव करते हैं, तो वे खत्म हो जाएंगे और अगले दिन आपके जूते ताजा हो जाएंगे।

पैरों पर डियोड्रेंट लगाएं:- पैरों पर डिओडोरेंट का इस्तेमाल करने से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया और फंगस से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए आप बाजार से कोई अच्छा डिओडोरेंट लेकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.