Eggs, Spinach, Nuts: मानसून में बालों का झड़ना रोकने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Jun 2022 11:55:00 AM
Eggs, spinach, nuts: Foods to include in your diet to prevent hair fall in monsoon

मानसून के दौरान, लोगों को बालों की  समस्या  जैसे डैंड्रफ और ऑयली स्कैल्प  के साथ बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पढता  है। बालों को   झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ भोजन करना चाहिए  है और  बालों को  पोषक बनाने के लिए अपने आहार में कुछ चीजों को एड कर सकते है। 

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आपको अपने आहार में पांच खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए

अंडे: अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो जड़ों को मजबूत  करने में मदद करते हैं। अपने नाश्ते में उबले अंडे या आमलेट को अपने आहार में शामिल कर सकते है। 

पालक:  पालक आयरन से भरपूर होता है और इस प्रकार, यह बालों को अच्छा बनाने  में मदद करता है। पालक परांठा और पालक पनीर स्वादिष्ट ऑप्शन हैं जिन्हें बालों को झड़ने से रोकने के लिए शामिल करना चाहिए।

जामुन: विटामिन सी से भरपूर जामुन कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है और आपकी स्केल्प  को अच्छा बनाने  में मदद करता है।  आप जामुन खा सकता है या जूस या शेक भी बना सकते है। 

नट्स: अखरोट और बादाम ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड, बायोटिन, प्रोटीन और मैग्नीशियम के  स्रोत हैं, जो बालों के विकास और स्केल्प को  पोषण देने में मदद करते हैं। अपने आहार में रोजाना मुट्ठी भर मेवों को शामिल कर सकते है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.