Employees Layoffs: बड़ी खबर! अब इस कंपनी ने किया 3500 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:29:40 PM
Employees Layoffs: Big news! Now this company has announced to lay off 3500 employees, check immediately

Cognizant Layoffs in 2023: अमेरिका और यूरोप के देशों में मंदी की आशंका से कई कंपनियां प्रभावित हुई हैं.


भारत सहित वैश्विक स्तर पर छंटनी का दौर जारी है। साल 2023 में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा छंटनी हुई है। जनवरी से लेकर अप्रैल तक कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला और अब इस लिस्ट में एक और कंपनी का नाम जुड़ गया है.

अमेरिका की बड़ी कंपनी कॉग्निजेंट ने अब 3,500 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। इससे पहले फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन समेत कई आईटी कंपनियां डेढ़ लाख से ज्यादा कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी हैं। इसका असर भारत के कर्मचारियों पर भी पड़ा है।

आप क्यों लेट हो रहे हैं

Ognizant के रेवेन्यू में साल-दर-साल 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है और रेवेन्यू 4.81 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। कंपनी का मुनाफा साल दर साल बढ़ा है, जिसमें करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। तिमाही के लिए कंपनी की बुकिंग बारह महीने के आधार पर $25.6 बिलियन रही, जो Q4FY22 में $24.1 बिलियन से अधिक थी। कंपनी ने अपने खर्चों को मैनेज करने के लिए छंटनी का फैसला किया है।

अभी कितने कर्मचारी हैं

वर्तमान में कॉग्निजेंट में 3 लाख 55 हजार 300 कर्मचारी हैं। कॉग्निजेंट में छंटनी एक्सेंचर के बाद हुई, जिसने घोषणा की कि यह 19,000 लोगों की छंटनी करेगा। कॉग्निजेंट ने इस फैसले की जिम्मेदारी नेक्स्टजेन प्रोग्राम को दी है, जिसके तहत कंपनी ने कहा है कि वह अपने ऑपरेटिंग मॉडल को सरल बनाना चाहती है।

आईबीएम एआई की जगह लेगा

ईबीएम ने फैसला किया है कि वह अब कर्मचारियों की भर्ती नहीं करेगा। बल्कि वह इसकी जगह एआई को भर्ती करेगा। करीब 7800 कर्मचारियों को एआई से बदला जाएगा। वहीं, डिज्नी ने हाल ही में ऐलान किया है कि वह 4 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगा। पहले उसने 7000 निकालने को कहा था।

(pc news18)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.