EPFO : ईपीएफओ पेंशन में आवेदन करने की बढ़ाई समय सीमा

Samachar Jagat | Monday, 27 Feb 2023 02:30:32 PM
EPFO: Extended deadline for applying for EPFO pension

सभी कर्मचारी जो भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्य हैं उन्हें पता होना चाहिए कि पेंशन आवेदन करने की ईपीएफओ की समय सीमा बढ़ा दी गई है।  पात्र सदस्य अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ईपीएफओ ने सोमवार को घोषणा की कि भविष्य निधि निकाय के सभी पात्र सदस्य अब 3 मई, 2023 तक उच्च पेंशन के लिए अपने नियोक्ताओं के साथ संयुक्त रूप से ऑप्शन चुन सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले, उच्च पेंशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 मार्च  2023 होने का अनुमान लगाया गया था। 

ईपीएफओ द्वारा उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की विंडो  3 मार्च को बंद हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को 4 नवंबर को सभी पात्र सदस्यों को उच्च पेंशन का ऑप्शन चुनने के लिए चार महीने का समय दिया था।

ईपीएफओ प्लेटफॉर्म पर सक्रिय किए गए यूआरएल के मुताबिक, अधिक पेंशन लेने की समय सीमा अब 3 मई तक बढ़ा दी गई है और इसके लिए विंडो दो महीने बाद बंद हो जाएगी।

ईपीएफओ उच्च पेंशन योजना: पात्रता मानदंड
कर्मचारी और नियोक्ता जिन्होंने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की सैलरी सीमा से अधिक सैलरी  में योगदान दिया था। 
कर्मचारी और नियोक्ता जिन्होंने ईपीएस सदस्य होने के दौरान पिछली विंडो में joint option का प्रयोग नहीं किया था। 
कर्मचारी जो 1 सितंबर 2014 से पहले सदस्य थे और उस तारीख को या उसके बाद भी सदस्य बने रहे। 
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वे सभी जो इस पात्रता मानदंड के अंतर्गत आते हैं, उन्हें अपने नियोक्ताओं के साथ संयुक्त रूप से ईपीएफओ उच्च पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करना होगा और एक संयुक्त घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। ईपीएस सदस्यों को भी अपने मूल सैलरी का 8.33 प्रतिशत तक योगदान करने का मौका मिलेगा।

ईपीएफओ की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, 'अंडरटेकिंग इस आशय का होगा कि पेमेंट की तारीख तक इंटरेस्ट के साथ देय अंशदान निर्दिष्ट अवधि के भीतर जमा किया जाएगा।
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.