FD Premature Penalty: FD समय से पहले निकासी पर नहीं देना होगा जुर्माना, चेक करें सभी डिटेल्स

Samachar Jagat | Tuesday, 16 May 2023 02:53:19 PM
FD Premature Penalty: Penalty will not have to be paid on FD premature withdrawal, check all details

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम) ने एक विशेष एफडी योजना के निवेशकों के लिए समय से पहले निकासी जुर्माना (एफडी नो प्रीमेच्योर पेनल्टी) हटा दिया है। इससे निवेशक बिना कोई पेनल्टी चुकाए एफडी तोड़कर जब भी जरूरत हो पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।


आम तौर पर बैंक बीच में एफडी तोड़ने या समय से पहले जमा राशि निकालने पर ग्राहकों से औसतन 1 फीसदी या उससे ज्यादा की पेनाल्टी वसूलते हैं। पंजाब नेशनल बैंक अपनी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम) के निवेशकों से समय से पहले निकासी पर कोई जुर्माना या जुर्माना नहीं लेगा।

पीएनबी अपने जमाकर्ताओं को परिपक्वता से पहले किसी भी राशि को निकालने की अनुमति देता है। पीएनबी ने हाल ही में घोषणा की कि उसने पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत प्रति ग्राहक अधिकतम निवेश सीमा 10 लाख रुपये तय करने का फैसला किया है।

समय से पहले निकासी पर कोई पेनल्टी नहीं लगेगी

पीएनबी सुगम सावधि जमा योजना के निवेशकों को समय से पहले निकासी की अनुमति है। आंशिक निकासी के तहत निवेशकों को यह लाभ तभी मिलेगा जब वे प्रति लेनदेन 1000 रुपये का न्यूनतम लेनदेन करते हैं। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक, एफडी डिपॉजिट रिसीप्ट (मूल राशि) की वैल्यू उसी हिसाब से घटेगी। अगर कोई निवेशक मैच्योरिटी से पहले पूरी जमा रकम निकालना चाहता है तो कोई पेनल्टी नहीं लगेगी।

पीएनबी सुगम सावधि जमा ब्याज दरें

पीएनबी सुगम सावधि जमा पर ब्याज दर जमा राशि बकेट और कार्यकाल पर आधारित है। बैंक 3 जमा राशि बकेट संचालित करता है, जिसमें 2 करोड़ रुपये से कम जमा, 2 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये तक जमा और 10 करोड़ रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम जमा शामिल हैं। निवेशक ध्यान दें कि यदि जमा राशि के आंशिक आहरण के कारण राशि बकेट में कोई परिवर्तन होता है, तो जमा की नई राशि बकेट पर लागू ब्याज दर आहरण की तिथि से प्रभावी होगी।

पीएनबी सुगम फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर अलग-अलग अवधि के हिसाब से है, जो 4.50 फीसदी से 7.25 फीसदी तय की गई है. पीएनबी सुगम एफडी की 666 दिनों की अवधि पर बैंक आम नागरिकों को 7.25 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 प्रतिशत ब्याज दर दे रहा है।

मासिक या त्रैमासिक ब्याज राशि प्राप्त करने का विकल्प

पीएनबी सुगम सावधि जमा के निवेशक के पास मासिक, त्रैमासिक या परिपक्वता पर ब्याज राशि निकालने का विकल्प होता है। यदि बैंक के पास जमा की अवधि 6 महीने और उससे अधिक है तो चक्रवृद्धि आधार पर तिमाही आधार पर ब्याज का भुगतान किया जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.