पापड़ से पकौड़ों तक, इन तरह-तरह के स्नैक्स से होली को बनाएं खास, जानें रेसिपी

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Jun 2023 06:18:01 AM
From papad to pakoras, make Holi special with these types of snacks, know the recipe

यहां कुछ लोकप्रिय स्नैक्स रेसिपी हैं जिन्हें आप आनंद से आसानी से बना सकते हैं:

  1. पापड़: पापड़ एक कुरकुरे, पतले दाल के वफर होते हैं जो पारंपरिक रूप से स्नैक्स के रूप में परोसे जाते हैं। पापड़ बनाने के लिए आपको उड़द दाल (ब्लैक ग्राम), नमक और तेल की जरूरत होगी। उड़द दाल को कुछ घंटे भिगो दें और इसे एक चिकना पेस्ट बनाएं। स्वादानुसार नमक मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। छोटे टुकड़ों में मिश्रण को बेलन पर या केले के पत्ते पर फैलाएं और सूरज में सुखाएं। एक बार सूख जाने पर, पापड़ को सुरमा और सुनहरा भूरा करने तक तलें।

  2. पकौड़े: पकौड़े विभिन्न सब्जियों और चने के आटे के बेसन की बैटर के साथ तले जाने वाले गोलगप्पे होते हैं। आप प्याज, आलू, पालक, या अपनी पसंद के किसी अन्य सब्जी के साथ पकौड़े बना सकते हैं। पकौड़े बनाने के लिए, सब्जी को पतला काटें और बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, और पानी के साथ एक बैटर तैयार करें। सब्जी के टुकड़ों को बैटर में डिप करें और तब तक तलें जब तक वे कुरकुरे और सुनहरे न हो जाएं।

  3. मठरी: मठरी रफाइंड आटे, मसालों और घी के साथ बनायी जाती है। यह होली के दौरान एक लोकप्रिय स्नैक है। मठरी बनाने के लिए, रफाइंड आटा, नमक, अजवाइन, और घी को मिलाएं। इसे एक कठोर आटा तैयार करें, जरूरत पड़ने पर पानी डालें। छोटे टुकड़ों में डोबरे के आकार की चपाती बेलन पर बेलें और सूखा लें जब तक वे कुरकुरे और सुनहरे भूरे न हो जाएं।

  4. (pc youtube)




 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.