Hair Care Tips: अगर आप घुंघराले बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आजमाएं ये उपाय

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 02:24:28 PM
Hair Care Tips: If you want to get rid of frizzy hair, try this remedy

घुंघराले बालों के साथ ऐसा नहीं है। यह हमारे गलत हेयर केयर रूटीन का नतीजा है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में सुधार करने की जरूरत है। इसके बारे में यहां जानें।

  • घुंघराले बाल आजकल एक आम समस्या हो गई है। इनमें से ज्यादातर समस्याएं हमारी गलत दिनचर्या के कारण होती हैं। यह समस्या बालों को ठीक से न धोने, धोने के बाद तौलिये से जोर से रगड़ने, शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर न लगाने, तेल न लगाने, बालों को बार-बार ब्रश करने आदि के कारण होती है। हालाँकि, यह कोई ऐसी समस्या नहीं है जिसे हल नहीं किया जा सकता है। अगर आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या को समय पर संभाला जाए तो इस समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। चक्कर आने की समस्या से निपटने के आसान तरीके यहां जानिए।
  • घुंघराले बालों से छुटकारा पाने के उपाय
  • बहुत कम लोग अपने बालों में तेल लगाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। सभी को हफ्ते में कम से कम एक या दो बार तेल जरूर लगाना चाहिए। ऑयलिंग आपके बालों में नमी बनाए रखने के साथ-साथ बालों को पोषण देने का भी काम करता है।यह बालों की चमक को बहाल करता है। आप नारियल के तेल या सरसों के तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं।
  • बहुत से लोग अपने बालों को ऑयली होने से बचाने के लिए रोजाना शैंपू करते हैं या फिर जब भी शैंपू करते हैं तो इसे ठीक से नहीं करते हैं। रोजाना शैम्पू करने से बाल सूख जाते हैं और फ्रिज़ीनेस की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा सही तरीके से शैंपू न करने के कारण बालों और स्कैल्प की अच्छी तरह से सफाई नहीं हो पाती है। इससे फ्रिज़ की समस्या भी बढ़ जाती है। रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार शैंपू करें और बालों में प्राकृतिक तेल बनाए रखने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।
  • शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए। यह न सिर्फ आपके बालों के उलझने की समस्या को खत्म करता है, बल्कि यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है। यह आपके बालों को मुलायम बनाता है। इसके अलावा बालों को धोने के बाद तौलिये को बालों में लपेट लें ताकि पानी तौलिये को सोख ले। लेकिन बालों को रगड़ना न भूलें। यह दोमुंहे बालों के साथ दोमुंहे बालों की समस्या को भी बढ़ाता है।
  • बालों को धोने के बाद हल्के गीले बालों में हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दोमुंहे बालों की समस्या भी दोमुंहे बालों की समस्या को बढ़ा देती है। यह बालों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में समय-समय पर ट्रिमिंग करना बहुत जरूरी है। आपको दो-तीन महीने में हेयर ट्रिमिंग करनी है।
  • बालों को बार-बार ब्रश करने से बचें। यह आपकी परेशानी को बढ़ाने का काम करता है। अगर बाल उलझे हुए हैं तो उन्हें उलझाने के लिए उंगलियों की मदद से बालों को सुलझाएं। हमेशा मोटी कंघी का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को कम नुकसान पहुंचाता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.