Healt Tips : बढ़ती उम्र में रखें खुद को स्वस्थ, इन प्रोटीन का करें सेवन

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Aug 2022 03:52:46 PM
  Healt Tips : Keep yourself healthy in growing age, consume these proteins

बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में बड़े पैमाने पर कई बदलाव आते हैं। हम कसरत करने या अन्य शारीरिक गतिविधियों में सक्षम नहीं हो पाते हैं जिनके हम पहले आदी थे।बढ़ती उम्र में हमें यह पता लगाना होगा कि अपनी मांसपेशियों को कैसे मजबूत किया जाए।

आप अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, वृद्ध लोगों को युवा वयस्कों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसलिए 50 के दशक में प्रवेश करते समय प्रोटीन का सेवन बढ़ाना बहुत जरूरी है।

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं ऐसे प्रोटीन स्नैक्स जिन्हें 50 साल की उम्र पार करने के बाद उम्रदराज लोगों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

अंडा: अंडे को पोषण का पावरहाउस कहा जाता है, खासकर प्रोटीन का। इसलिए हर मध्यम आयु वर्ग के व्यक्ति को रोजाना एक अंडा खाना चाहिए। अंडे में 75 कैलोरी, 7 ग्राम हाई प्रोटीन, 5 ग्राम फैट और 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट के साथ आयरन, विटामिन, मिनरल और कैरोटेनॉयड्स होते हैं।

ग्रीक योगर्ट: ग्रीक योगर्ट दही का गाढ़ा रूप है जिसमें पानी नहीं होता है और इसकी बनावट मलाईदार होती है। इसमें प्रोटीन की मात्रा लगभग दोगुनी होती है।  जबकि चीनी की मात्रा ना के बराबर होती है। इसलिए 50 के दशक में दही को अपने डाइट चार्ट में शामिल करना चाहिए।

स्किम्ड मिल्क: एक गिलास स्किम्ड दूध में 8 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत  बनाता है। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान दूध आपको फिट रहने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना एक गिलास दूध लेना न भूलें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.