Health News : आपका दिल बहुत महत्वपूर्ण है जानिए ऐसी बातें जो जरुरी है

Samachar Jagat | Thursday, 16 Jun 2022 12:07:51 PM
Health News : Your heart is very important, know such things which are important, you must know

मानव हृदय न केवल भावनाओं और प्रेम से जुड़ा है, बल्कि शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जिसके चारों ओर अन्य अंग कार्य करते हैं। हृदय आपके पूरे शरीर में रक्त पंप करता है, आपकी हृदय गति को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को बनाए रखता है। आपके हृदय के सभी अंग रक्त प्रवाह को बनाए रखने और अन्य अंगों को पोषक तत्व भेजने के लिए मिलकर काम करते हैं।

जब दिल धड़कना बंद कर देता है, तो एक व्यक्ति को चिकित्सकीय रूप से मृत घोषित कर दिया जाता है, जबकि यदि मस्तिष्क काम करना बंद कर देता है तो वह जीवित रहता है लेकिन कोमा में चला जाता है। कवियों, लेखकों और गीत-नाटककारों ने हृदय को हमेशा रोमानी रूप दिया है। तो, अब जब हम जानते हैं कि यह अंग कितना महत्वपूर्ण है, तो हम आपके साथ दिल के बारे में कुछ अविश्वसनीय तथ्य साझा करते हैं, जिसकी संभावना आप नहीं जानते हैं।


मानव हृदय के बारे में  रोचक तथ्य
1. हृदय प्रति दिन 100,000 से अधिक बार धड़कता है। यह प्रति मिनट लगभग 1.5 गैलन रक्त पंप करता है। एक दिन के दौरान, यह 2,000 गैलन से अधिक हो जाता है।

2. आपके शरीर में 60,000 मील रक्त वाहिकाएं होती हैं। यह दुनिया भर में दो बार जाने के लिए पर्याप्त है।

3. एक महिला की औसत दिल की धड़कन पुरुष के दिल की धड़कन की तुलना में लगभग 8 बीट प्रति मिनट तेज होती है।

4. एक वयस्क हृदय लगभग 2 हाथों के आकार का होता है जो आपस में जुड़े होते हैं। एक बच्चे का दिल लगभग एक मुट्ठी के आकार का होता है।

5. कॉर्निया के अलावा, मानव शरीर की हर कोशिका को हृदय से रक्त मिलता है।
 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.