Health Tips : फुट मसाज करने से होते है शरीर को कई फायदे

Samachar Jagat | Friday, 13 Jan 2023 02:21:46 PM
Health Tips: There are many benefits to the body by doing foot massage

दिन भर चलने के बाद कई बार थकान के कारण पैरों और तलवों में अकड़न और दर्द की समस्या होती है। ऐसे में पैरों की मसाज करने से काफी आराम मिलता है। पैरों की मालिश करने से कई फायदे होते हैं। मसाज करने से न केवल पैरों में दर्द कम होता है बल्कि तनाव भी कम होता है। अगर रोजाना पैरों की मसाज की जाए तो एनर्जी भी बूस्ट होती है। जब पैरों की मालिश की जाती है तो यह तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है जिससे मस्तिष्क में मौजूद एंडोर्फिन रिलीज होते हैं।

पैरों की मालिश के फायदे

मजबूत मांसपेशियां

पैरों की नियमित मालिश करने से मांसपेशियां स्वस्थ रहती हैं, जिससे मांसपेशियां लंबे समय तक मजबूत रहती हैं। मसाज से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जो नर्व डैमेज और डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है।

डिप्रेशन 

अगर आप मानसिक रूप से परेशान महसूस कर रहे हैं और डिप्रेशन जैसा महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने पैरों की मालिश जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से डिप्रेशन की समस्या दूर हो जाती है।


बेहतर नींद

अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही हैं तो तेल से अपने पैरों की धीरे-धीरे मालिश करें। ऐसा करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

जल्द स्वस्थ

फुट मसाज की मदद से आप एड़ियों, तलवों, पैरों आदि से लगी चोटों से जल्दी ठीक हो सकते हैं। खासकर वे जो एथलीट हैं या जो जरूरत से ज्यादा वर्कआउट कर रहे हैं।


अगर गर्भावस्था के दौरान आपके पैरों में सूजन आ जाती है तो आपको पैरों की मालिश जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ आपको आराम मिलेगा बल्कि पैरों में सूजन की समस्या भी दूर हो जाएगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.