Healthy Tips : क्या आपको नहीं आती अच्छी नींद तो जानिए , अच्छी नींद के लिए 6 जबरदस्त सुझाव

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 01:42:48 PM
Healthy Tips : Do you not get good sleep then know, 6 great tips for good sleep

नींद हमारे जीवन का लगभग एक तिहाई हिस्सा लेती है। लेकिन हम में से बहुत से लोग इस पर बहुत कम ध्यान  देते हैं और इसकी परवाह नहीं करते हैं। जब हमारे सभी महत्वपूर्ण काम हो जाते हैं तो हम  नींद के लिए समय निकलते है | नींद समय गंवाना या आराम करने का एक तरीका नहीं है। इसके बजाय, यह एक महत्वपूर्ण काम  है।  जिसके दौरान हमारा शरीर अपनी महत्वपूर्ण प्रणालियों को संतुलित और नियंत्रित करता है। नींद हमारे दिमाग के लिए बहुत जरूरी है। जब आप सोते हैं तो आपके मस्तिष्क में क्या होता है, पुनर्गठन की एक तीव्र सक्रिय अवधि होती है, यह महत्वपूर्ण है कि हमारी स्मृति कैसे कार्य करती है। खराब नींद पैटर्न आपके शरीर और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती  है।

रात को सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

1. सोने से 2-3 घंटे पहले खाना जरूर खाएं। खाने  को पचने में कम से कम 3 से 4 घंटे लगते हैं, इसलिए यह हमेशा सबसे अच्छा होता है कि आप बिस्तर पर जाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले अपना खाना खा  लें। सोने से पहले खाना पचने पर आपको अच्छी नींद आती है।

2. शावर- सोने ने  पहले शॉवर लेने से बहुत फर्क पड़ सकता है. यह शरीर के तापमान को ठंडा रखता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। गर्म पानी से नहाने से बचें क्योंकि ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं। जब आप नहाते हैं तो यह न केवल आपके शरीर को साफ करता है बल्कि आपके सारे तनाव, चिंता, बोझ और थकान को भी दूर कर देता है।

3. मेडिटेशन- अगर आप सोने से पहले मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं, तो यह आंतरिक और बाहरी रूप से बहुत सारे बदलाव लाता है।

4. तापमान- जब आपके शरीर का तापमान सामान्य से एक डिग्री  कम हो जाता है तो आप सो जाते हैं। आपको सबसे अच्छी नींद तब आती है जब आपका शरीर सामान्य से अधिक ठंडा होता है। यदि आप अपने शरीर को गर्म करते हैं, तो यह आपकी नींद को प्रभावित करने वाला है।

5. डार्क - सोने से एक घंटा पहले अपने फोन को एक तरफ रख दें। क्योंकि फोन या अन्य चमकदार स्क्रीन आप की नींद खराब कर सकते है।  आंखों के माध्यम से प्रवेश करने वाले प्रकाश की मात्रा से  ही आपका शरीर नींद का अनुभव करता है। ध्यान रखे कि आपने सभी लाइटें बंद कर दी हैं, और आपके इलेक्ट्रॉनिक आइटम दूर रखे  हैं।

6. रीडिंग - जिस तरह से हमारे दिमाग का निर्माण हुआ  है।  हमारे दिन की अंतिम गतिविधि का हमारी विचार प्रक्रिया पर गहरा प्रभाव डालती  है। इसलिए, सोने से   पहले  अच्छी नींद लेने के लिए कुछ पढ़ना सुनिश्चित करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.