IMD rainfall Alert: इस राज्य में अगले 10 दिनों तक भारी बारिश होने वाली है

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 09:00:11 AM
IMD Rainfall Alert: Heavy rains are going to occur in this state for the next 10 days

IMD वर्षा चेतावनी, मौसम अपडेट 29 जून: इन दिनों उत्तर से दक्षिण तक के राज्यों में भारी बारिश हो रही है। भले ही केरल में मानसून की शुरुआत में देरी हुई, लेकिन धीरे-धीरे इसने गति पकड़ी और कई राज्यों में मानसून की शुरुआत जल्दी हो गई। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक मध्य, उत्तर-पश्चिम भारत में और अगले तीन दिनों तक पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में सक्रिय मॉनसून की स्थिति जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों में यह राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के उन इलाकों को कवर कर लेगा जहां मॉनसून नहीं आया है. मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी. 29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, 29 जून से 3 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान, 29 जून और 30 जून को उत्तराखंड और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश होने वाली है। इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश जारी रहने की संभावना है।

इसके अलावा मध्य भारत के मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिम भारत की बात करें तो अगले पांच दिनों तक कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा गुजरात में अगले दो दिनों तक बारिश की चेतावनी है. वहीं, कोंकण और गुजरात क्षेत्र में आज बहुत भारी बारिश होगी.


वहीं, अगले पांच दिनों तक सभी हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में बारिश होगी। बिहार में 29-30 जून और 3 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी है. दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो अगले पांच दिनों तक केरल, माहे, तटीय इलाकों में बारिश होगी. तटीय कर्नाटक, केरल में भी पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में भी आने वाले कुछ दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना है।

कर्नाटक में अगले दस दिनों तक भारी बारिश

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने कहा कि दक्षिण कन्नड़ और उडुपी के तटीय जिलों में अगले 10 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है और कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी वर्षा होगी। केएसएनडीएमसी के एक बयान में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान तटीय जिलों में मध्यम से भारी वर्षा (64.5 मिमी से 115 मिमी) और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा (244.4 मिमी तक) होने की उम्मीद है।

तटीय कर्नाटक के सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है। आवश्यकता पड़ने पर स्थिति को संभालने के लिए जिला प्रशासन को पहले ही ऐसे क्षेत्रों में डी-वाटरिंग पंप और अन्य उपकरण तैनात करने के लिए कहा गया है।

दिल्ली में भी भारी बारिश

मॉनसून की एंट्री के बाद दिल्ली-एनसीआर में भी भारी बारिश हो रही है. गुरुवार सुबह भी बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, सप्ताह के बाकी दिनों में बारिश और बादल छाए रहने की उम्मीद है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो इस समय सामान्य से एक डिग्री कम है.

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, जामिया मेट्रो स्टेशन के पास के इलाके में पानी भर गया है. सराय काले खां, साउथ एक्सटेंशन, गीता कॉलोनी रिंग रोड और अक्षरधन मंदिर और शहर के कई अन्य हिस्सों के बीच जल-जमाव की समस्याएं भी सामने आईं। मध्य दिल्ली में काली बाड़ी रोड पर एक पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गया, जिससे कार्यालय जाने वालों को काफी असुविधा हुई।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.