इस तरह आप Digilocker से आसानी से डिलीट कर सकते हैं अपने डॉक्यूमेंट, जानें तरीका

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Sep 2022 02:52:44 PM
  In this way you can easily delete your documents from Digilocker, know how

डिजिलॉकर ऐप आपके आधिकारिक दस्तावेज़ों को सुरक्षित डिजिटल स्थान पर संग्रहीत करने का एक सरल और सस्ता तरीका है। डिजिलॉकर एक ई-डोक्युमेन्ट्स सेवा है जिसमें एक ऑफिशियल ऐप और पर्सनल डोक्युमेन्ट्स के लिए वेबसाइट है जिसे सरकार द्वारा सत्यापित किया गया है।

ऑफिशियल डोक्युमेन्ट्स को एक ही स्थान पर अपलोड किया जा सकता है और डिजिलॉकर खाते के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। एक बार जब यूज़र्स डिजिलॉकर खाते से वेरिफ़िएड हो जाता है, तो मौजूदा खाते को हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन डोक्युमेन्ट्स को आधिकारिक पेज से हटाया जा सकता है।

जब कोई यूज़र्स अपने डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करते है, तो उनका आधार कार्ड स्वतः वेरिफ़िएड हो जाता है। एक बार वेरिफ़िएड हो जाने के बाद जारी किए गए डोक्युमेन्ट्स से खाते को हटाया नहीं जा सकता है।

डिजिलॉकर में दो तरह के दस्तावेज़ होते हैं: अपलोड किए गए डोक्युमेन्ट्स और जारी किए गए डोक्युमेन्ट्स । जारी किए गए डोक्युमेन्ट्स वे हैं जिन्हें सरकारी डेटा से पुनर्प्राप्त किया जाता है और यूज़र्स के खाते में अपलोड किया जाता है, और उन्हें हटाया नहीं जा सकता है। हालाँकि, यूज़र्स अपने डिजिलॉकर खाते से अपलोड किए गए डोक्युमेन्ट्स को हटा सकता है। केवल डिजिलॉकर वेबसाइट ही आपको डोक्युमेन्ट्स को हटाने की अनुमति देती है।

डिजिलॉकर ऐप तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। एप्लिकेशन यूज़र्स को अपने उपकरणों पर डोक्युमेन्ट्स को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है। ऐप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यूज़र्स अपने खातों को हटाने या निष्क्रिय करने में असमर्थ हैं। तो, पहले अपलोड किए गए डोक्युमेन्ट्स को हटाने का तरीका खोजने के लिए। लेने के लिए कुछ सरल कदम हैं।
 
अपने डिजिलॉकर खाते से दस्तावेज़ हटाएं:

चरण 1: डिजिलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं।
चरण 2: अपने डिजिलॉकर खाते में अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड से साइन इन करें।
चरण 3: एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) उत्पन्न होगा और रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
चरण 4: खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए कोड एंटर करें।
चरण 5: अब, डिजिलॉकर वेब पेज के ऊपरी बाएं कोने में, 'Drive' टैब पर टैप करें।
चरण 6: आपके द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेज वहां दिखाई देंगे।
चरण 7: अगला, अपलोड किए गए दस्तावेज़ों का चयन करें जिन्हें आप रिमूव या डिलीट करना चाहते हैं।
चरण 8: 'बिन' आइकन चुनें।
चरण 9: पुष्टि के लिए, 'हटाएं' विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 10: अंत में, डोक्युमेन्ट्स को खाते से हटा दिया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.