Income Tax Return: दो महीने में तुरंत करवा लें ये काम, नहीं तो आयकर विभाग लगाएगा जुर्माना

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 02:39:55 PM
Income Tax Return: Get this work done immediately in two months, otherwise Income Tax Department will impose fine

इनकम टैक्स रिटर्न: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना हर टैक्सपेयर के लिए जरूरी है। ऐसे में लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना बेहद जरूरी हो जाता है.

भारत में इनकम टैक्स रिटर्न नई टैक्स व्यवस्था और पुरानी टैक्स व्यवस्था के हिसाब से फाइल किया जाता है। इन दोनों टैक्स व्यवस्थाओं के तहत टैक्स चुकाने के स्लैब अलग-अलग हैं। हालांकि, अगर आप वित्त वर्ष 2022-23 का इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना चाहते हैं तो आपको एक जरूरी बात का ध्यान रखना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न

एक वित्तीय वर्ष के दौरान मूल छूट सीमा से अधिक आय वाले व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना होता है। वित्त वर्ष 2022-23 (एसेसमेंट ईयर 2023-24) के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है। ऐसे में लोगों को इस तारीख का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए अब सिर्फ दो महीने का समय बचा है. अगर तय तारीख तक इनकम टैक्स रिटर्न जमा नहीं किया तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त पेनाल्टी भी देनी होगी. आईटीआर फाइलिंग एक तीन चरणों वाली प्रक्रिया है और आय की विवरणी को अपलोड करने की तुलना में इसमें अधिक समय लगता है। पहला भाग टैक्स रिटर्न दाखिल करना है, दूसरा आईटीआर का सत्यापन है और तीसरा कर अधिकारियों के माध्यम से आपके आईटीआर की प्रोसेसिंग है।

आईटीआर सत्यापन

साथ ही अगर आखिरी तारीख से पहले आईटीआर वेरिफाई नहीं किया जाता है तो इसे अमान्य माना जाता है। हालांकि, यदि कोई करदाता देय तिथि से पहले अपने आईटीआर को सत्यापित करने में विफल रहता है, तो वे देरी के वैध कारण का हवाला देते हुए कर विभाग के पास एक क्षमा अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। यदि क्षमा अनुरोध क्रम में है, तो रिटर्न सत्यापित किया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.